थानों की सीमाओं पर लगाए गए साइनेज बोर्ड, आम लोगों की सुविधा के लिए थाने के मोबाइल नंबर एवं ईमेल एड्रेस भी अंकित

दिवाकर तिवारी ।

सासाराम। वैसे तो थाना की सीमाओं का ज्ञान कराने के उद्देश्य से जिले के कई थाना सीमाओं पर पहले से हीं क्षेत्र निर्धारण कर साइनेज बोर्ड लगाए गए हैं लेकिन कुछ ऐसे भी थाने हैं, जिनकी सीमाओं पर कोई बोर्ड नहीं लगाए गए थे और कई बोर्ड क्षतिग्रस्त भी हो गए थे। जिसको देखते हुए रोहतास पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार के निर्देश पर अब सासाराम अनुमंडल के कई थाना सीमाओं पर रिफ्लेक्टर युक्त बोर्ड लगाए जा रहे हैं। जिस पर बड़े-बड़े अक्षरों में थाना के मोबाइल नंबर एवं ईमेल एड्रेस भी अंकित किए गए हैं। ताकि जरूरत पड़ने पर आम लोग मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस के जरिए अपनी बातों को शीघ्रता से पुलिस तक पहुंचा सके। साथ हीं कोई घटना होने की स्थिति में बोर्ड के माध्यम से संबंधित थाना क्षेत्र का भी आसानी से अंदाजा लगाया जा सकेगा और आम लोग भ्रमित नहीं होंगे।

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए एसपी विनीत कुमार ने बताया कि प्राथमिकी के संबंध में आम जनता को थाना के क्षेत्र निर्धारण को लेकर होने वाली समस्या व संशय को देखते हुए सासाराम अनुमंडल अंतर्गत आने वाले कई थाना की सीमाओं पर बोर्ड लगाए गए हैं। रिफ्लेक्टरयुक्त बोर्ड पर संबंधित थाने के फोन नंबर एवं ईमेल एड्रेस वर्णित हैं। जिससे पुलिस गश्ती, यात्री एवं वाहन चालकों को भी काफी मदद मिलेगी। वहीं उन्होंने बताया कि जिले में इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम के आने से भी पुलिस रिस्पॉन्स बेहतर हुआ है। जिसे देखते हुए इआरएसएस का भी विस्तार किया जा रहा है।
बता दें कि आबादी, अपराध की संख्या एवं संबंधित थाना क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए हीं थाना की सीमाओं का निर्धारण किया जाता है। थाना क्षेत्र की सीमाओं का निर्धारण एवं बोर्ड नहीं होने की स्थिति में कई बार किसी घटना के घटित होने पर पुलिस के साथ-साथ आम लोगों के बीच भी भ्रम की स्थिति बन जाती है। जिससे पुलिस को मामले में हस्तक्षेप करने में काफी विलंब होता है। लेकिन अब थानों के सीमांकन बोर्ड लगने से घटनास्थल के थाना क्षेत्र का आसानी से अंदाजा लगाया जा सकेगा और उस पर अंकित फोन नंबर एवं ईमेल एड्रेस के माध्यम से आम लोगों को पुलिस तक सूचना पहुंचाने में भी मदद मिलेगी।