जिले में वेदविद्यालय में 9 अप्रैल से लोक कल्याणार्थ नव दिवसीय चैत्र नवरात्रि का आयोजन

गजेंद्र कुमार सिंह ।

शिवहर —– जिले में बभनटोली स्थित आर्ष वैदिक शिक्षा संस्थान वेदविद्यालय ट्रस्ट के परिसर में लोक कल्याणार्थ हेतु 9 अप्रैल मंगलवार से चैत्र नवरात्रि नव दिवसीय मां दुर्गा की पूजन व संपूर्ण दुर्गा सप्तशती पाठ का आयोजन किया गया है। क्योंकि चैत्र नवरात्र शुरू होने जा रहा है इसमें मां शक्ति की पूजा बड़ी धूमधाम से होती है ।इस कार्यक्रम एवंसंगोष्ठी में प्राचार्य सानुज पांडे ने कहा कि हिंदी नव वर्ष जिसे प्रायः हिंदू नव वर्ष या भारतीय नव वर्ष भी कहते हैं, ये प्रायः दो कैलेंडर के रूप में प्रचलित हैं एक शक संवत और दूसरा विक्रमी संवत, हालांकि दोनों के साल की शुरुआत एक ही दिन और महीने से होती है।शक संवत ग्रेगोरियन कैलेंडर से करीब 78 साल नया है और विक्रमी संवत कैलेंडर ग्रेगोरियन कैलेंडर से 57 साल पुराना है। इसलिए अंग्रेजी साल में 57 जोड़कर विक्रमी संवत की संख्या निकालते हैं और 78 घटाकर शक संवत की संख्या निकालते हैं।इसकी शुरुआत हिंदी महीने चैत्र के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा यानी पहली तिथि से होती है।
नए साल 2024 में सूर्योदय तिथि को मानते हुए पिङ्गल संवत्सर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा मंगलवार 9 अप्रैल को पड़ रही है। इस दिन हिंदू नए वर्ष यानी नव संवत्सर की शुरुआत हो रही है। उत्तर भारत में इसी दिन से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है और लोग आदि शक्ति की घटस्थापना कर नौ दिन पूजा अर्चना करते हैं और घर वालों की सुख समृद्धि व विश्व कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं।

श्री पांडे ने बताया कि इस वर्ष प्रतिपदा तिथि प्रारम्भ: 08 अप्रैल 2024 को रात में 11:55 बजे से प्रारंभ हो जा रही है प्रतिपदा तिथि 09 अप्रैल 2024 को रात 09:43 बजे तक संपन्न हो जाएगी।वेदविद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष विरेन्द्र पांडेय ने बैठक में कहा कि पूर्व 2 वर्षों से चलती आ रही लोक कल्याणार्थ चैत्र नवरात्रि का आयोजन इस वर्ष भी विद्यालय परिसर में किया गया है। वेदविद्यालय के वरीय छात्रों द्वारा संपूर्ण दुर्गा सप्तशती का पाठ दुर्गा बीज मंत्र गायत्री मंत्र महामृत्युंजय मंत्र जप किया जाता है।संगोष्ठी में उपस्थित पप्पू तिवारी रविन्द्र पांडे सुनील तिवारी गाजेंद्र सिंह मंबोध सिंह कृष्णनंदन सिंह गोपाल तिवारी रंधीर तिवारी आदित्य तिवारी अभिषेक तिवारी आयुष पांडे आदि मौजूद थे।