आग से सुरक्षा को लेकर चलाया गया अभियान, मॉक ड्रिल कर बचाव संबंधी दी गई जानकारियां

दिवाकर तिवारी,

सासाराम। आग से सुरक्षा के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला अग्निशमन विभाग के पदाधिकारीयों द्वारा गुरुवार को जिले के विभिन्न संस्थानों में माकड्रिल कराया गया। शिवसागर थाना, चेनारी थाना, कोचस थाना, करगहर थाना, आकाशवाणी सासाराम सहित विभिन्न बैंकों में अग्निशमन पदाधिकारी एवं कर्मीयों ने मॉकड्रिल किया तथा बैठक कर आगलगी की घटना से बचाव को लेकर कई जानकारियां साझा की। बता दें कि जिला अग्निशमन विभाग द्वारा इन दोनों ग्रामीण क्षेत्र में भी नुक्कड़ नाटक, बैनर, होल्डिंग एवं पैंपलेट के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि आगलगी की घटना न हो और अगर हो भी जाए तो क्या करें व क्या न करें?
इस संदर्भ में अग्निशमन विभाग की टीम ने जानकारी देते हुए बताया कि खासकर गर्मी के मौसम में आगलगी की घटनाएं ज्यादा घटित होती है। जिस पर काबू पाने के लिए लोगों को जागरूक करना अतिआवश्यक है।

आग से बचाव हेतु एवं आग लगने पर एहतियातन उठाए जाने वाले कदमों को विस्तार से बताया जा रहा है। जिससे आग से होने वाले जानमाल के नुकसान को रोका जा सके। अग्निशमन दल ने बताया कि आग लगने पर तत्काल 101 नंबर पर सूचना दें अथवा नजदीकी अग्निशमन केंद्र से भी संपर्क किया जा सकता है। ताकि राहत एवं बचाव कार्य हेतु घटनास्थल पर दमकल की गाड़ियों को जल्द से जल्द भेजा जा सके। वहीं आम लोगों को भी अपने घरों समेत व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में सुरक्षा मानकों का इमानदारी पूर्वक पालन करना चाहिए तथा विशेषकर गर्मी के मौसम में किसानों को भी सतर्क रहने की जरूरत है। जागरूक करने वाले लोगों में अग्निशमन विभाग के नवल किशोर सिंह, शिव प्यारे दुबे, भीम कुमार, सुरज कुमार, राजेश कुमार, गौतम कुमार आदि शामिल रहे।

You may have missed