कमरे में बंद तेंदुए को भी पकड़ने में असफल रही वन विभाग की टीम, पटना से बुलाई गई विशेष टीम लोगों से सतर्क करने की अपील, शहर में दहशत

दिवाकर तिवारी,

रोहतास। जिले के डेहरी नगर इलाके में बीते मंगलवार की शाम एक घर में घुसा तेंदुआ अब भी वन विभाग की पकड़ से बाहर है। रोहतास वन विभाग की चार अलग-अलग टीमें तेंदुए का रेस्क्यू करने के लिए प्रयास कर रही है। वहीं पटना से भी एक विशेष टीम को बुलाया गया है। लेकिन अब तक वन विभाग की टीम को कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।
बताया जाता है कि जंगल के इलाके से किसी तरह तेंदुआ एक घर में घुस गया और लोगों ने किसी तरह तेंदुए को एक कमरे में बंद कर दिया। लेकिन मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस व वन विभाग की टीम तेंदुए को पकड़ने में नाकामयाब रही। इधर मामले में वन विभाग की लापरवाही भी सामने आई है। जब तेंदुए को बेहोश करने के लिए वन विभाग की टीम द्वारा इंजेक्शन दिया गया तो वह बेअसर हो गया और तेंदुआ किसी तरह घर से भाग निकला। ऐसे में अब सवाल उठता है कि जब बंद कमरे में तेंदुए को पकड़ने में वन विभाग की टीम असफल रही तो खुले में उसे पकड़ना कितना चुनौती पूर्ण होगा।
हालांकि फिर भी वन विभाग की टीम लगातार तेंदुए को पकड़ने के लिए प्रयास कर रही है तथा पटना से बुलाई गई एक विशेष टीम भी पूरे जोर-शोर से जुटी हुई है।
वहीं तेंदुए के भागने से स्थानीय लोगो में दहशत है तथा जंगली जानवर के रिहायशी इलाके में प्रवेश करने से हर कोई अचंभित है।
इस पूरे मामले में जब जिला वन पदाधिकारी मनीष कुमार वर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि तेंदुए के रेस्क्यू करने के लिए वन विभाग की टीम पूरी तत्परता से कार्य कर रही है तथा पटना से भी एक विशेष टीम को बुलाया गया है। जैसे ही तेंदुए के बारे में कोई सूचना मिलती है वन विभाग की टीम उसे पकड़ लेगी। उन्होंने बताया कि तेंदुआ अक्सर दिन में आराम करता है और रात्रि में ही बाहर निकलता है। इसलिए जैसे ही कोई सूचना प्राप्त हो तुरंत वन विभाग को सूचित करें। वहीं डीएफओ ने सभी लोगो से अनुरोध किया कि रात एवं सुबह के समय अकेले ना निकले। बच्चों और बूढ़े लोगो का विशेष ध्यान रखें।