दीक्षांत पारण परेड समारोह में महिला सिपाहियों ने दिखाया कौशल, लयबद्ध परेड देख दर्शकों ने खूब बजाई तालियां

दिवाकर तिवारी ।

अत्याधुनिक हथियारों के साथ लाठी चार्ज का भी दिया गया प्रशिक्षण, प्रशिक्षण के बाद 460 महिला सिपाही राज्य पुलिस की सेवा के लिए तैयार।

रोहतास। जिला मुख्यालय सासाराम के फजलगंज स्थित न्यू स्टेडियम में गुरुवार को पहली बार बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस बल की महिला बटालियन का दीक्षांत पारण परेड समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि शाहाबाद प्रक्षेत्र के डीआईजी नवीन चंद्र झा रहे तथा जिलाधिकारी नवीन कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। सर्वप्रथम डीआईजी नवीन चंद्र झा ने एसपी विनीत कुमार के साथ परेड का निरीक्षण किया। इसके बाद राष्ट्रगान से समारोह की शुरुआत की गई। पासिंग आउट परेड के दौरान महिला जवानो ने आकर्षक परेड किया। जिसे देखकर परिजन समेत उपस्थित अन्य लोगो की तालियों से पूरा मैदान गूंज उठा। महिला जवानों ने कदमताल एवं परेड में कठिन प्रशिक्षण एवं प्रशिक्षकों के मेहनत की साफ झलक दिखलाई तथा उनके बेहतर समन्वय को देखकर सभी लोग दांतों तले उंगलियां दबाने लगे। इस अवसर पर डीआईजी नवीन चंद्र झा ने प्रशिक्षण प्राप्त सिपाहियों को कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई तथा उनका हौसला बढ़ाते हुए कर्तव्य एवं दायित्वों का ईमानदारी पूर्वक पालन करने की बात कही। बता दें कि परेड में शामिल 460 महिला सिपाही प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अब राज्य के किसी भी हिस्से में तैनाती के लिए तैयार है। जिन्हें हर परिस्थिति से निपटने के लिए कड़ा प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण अवधि में प्रशिक्षु सिपाहियों को लॉन्ग एवं शार्ट रेंज के अत्याधुनिक हथियारों के साथ-साथ पीटी, फील्ड क्राफ्ट, दंगा निरोधी ड्रिल, दंगा नियंत्रण, मैप रीडिंग, फायरिंग एवं मस्केटरी और योग का भी प्रशिक्षण दिया गया है। जबकि इनके प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम, लघु अधिनियम, बिहार पुलिस हस्तक नियम, अनुसंधान, सुरक्षा संबंधी कर्तव्य, यातायात प्रबंधन एवं सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित जानकारियां भी शामिल थीं।

वहीं समारोह के समापन के बाद स्टेडियम में एक अलग नजारा देखने को मिला। पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार के साथ सेल्फी लेने के लिए महिला सिपाहियों में होड़ सी मच गई तथा जमकर फोटोग्राफी की गई। इधर महिला सिपाही एवं उनके परिजन एक दूसरे से मिलकर भावुक हो उठे। कोई अपनी जांबाज बेटी को चूमने लगा तो किसी ने लिपटकर सेल्फी ली। परिजनों ने बताया कि काफी कठिनाई का सामना करके उन्होंने अपनी बेटी को पढ़ाया है। आज उसकी सफलता देखकर हमारा मेहनत सार्थक हो गया है। इस दौरान महिला सिपाहियों एवं उनके परिजनों के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी तथा सभी लोग खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे। साथ ही जब महिला सिपाहियों से बात की गई तो उन्होंने इस पल को बेहद खास बताया। कई महिला सिपाहियों ने अपनी सफलता का सारा श्रेय माता-पिता को दिया। वहीं कुछ महिला सिपाहियों ने अपने माता-पिता के सामने परेड करने के क्षण को गौरवान्वित करने वाला पल बताया। मौके पर सदर एसडीओ आशुतोष रंजन, सदर डीएसपी दिलीप कुमार, डेहरी डीएसपी विनीता सिंहा, नजारत उपसमाहर्ता भानु प्रकाश, नगर थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंहा सहित डेहरी पुलिस मुख्यालय के कई अधिकारी व अन्य मौजूद रहे।