मानपुर और बोधगया के दर्जनों गांव के सिंचाई का एकमात्र साधन मोरा टाल पइन का किया निरीक्षण

मनोज कुमार ।

गया, मानपुर और बोधगया के दर्जनों गांव के सिंचाई का एकमात्र साधन मोरा टाल पइन का निरीक्षण पूर्व मंत्री अवधेश कुमार सिंह और जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।
इस दौरान जिलाधिकारी किसानों से रूबरु होकर उनकी समस्याओं की जानकारी हासिल किए। साथ ही एनएच 82 स्थित कला रिसोर्ट में किसानों के साथ बैठक किया। इस दौरान उन्होंने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि समस्याओं से संबंधित विभाग को अवगत कराया गया है। जल्द ही पइन को अतिक्रमण मुक्त कराया जायेगा। बताया जाता है कि किसानों ने जिलाधिकारी को मोरा टाल पइन पर हुए अवैध अतिक्रमण सहित अन्य समस्याओं की विस्तृत जानकारी दी।
वही मौके पर मौजूद पूर्व मंत्री ने कहा कि वर्ष 1980से 2020तक बोधगया प्रखंड के मोराटल ,छाछ, लाडपुर, मनकोशी,परेवा सहित मनपुर प्रखंड के दर्जनों गांव में मोरा टाल पइन के पानी से पटवन किया जाता रहा है। कालांतर में अतिक्रमण का शिकार हो गया है।
जिला पदाधिकारी ने बताया कि मोरा टाल से निकले हुए पाइन कुछ स्थान पर मृत भाग हो गया है, उसे पुनर्जीवित कराने का कार्य कराया जाएगा। पइन के रास्ते में जो भी अतिक्रमण है, उसे अविलंब हटवाया जाएगा। पइन के रास्ते कुछ जगह पर संकीर्ण हो गए हैं उसे ठीक कराने का आदेश संबंधित विभाग को दिया गया है। उन्होंने तिलैया धाधर के अभियंता को निर्देश दिया कि पूरे अच्छी तरीके से पइन का फुल सर्वे कराएं। उन्होंने बताया कि बीच-बीच में पूल पुलिया के बने स्ट्रक्चर जो जर्जर या टूट चुके हैं या टूटने की अवस्था में है, उसे ठीक-ठाक कराने हेतु विभाग से समन्वय स्थापित कर तेजी से बनवाने का निर्देश दिए हैं।