सांसद गया की अध्यक्षता में दिशा की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि अविलंब दिग्घी तालाब के समीप खराब लाइटों को ठीक कराने एवं सफाई करवाना सुनिश्चित करे कोच प्रखंड के अहियापुर में उच्च विद्यालय के बाउंडरी वॉल निर्माण की आवाज़ उठाई सांसद सुशील सिंह

धीरज गुप्ता.

गया। जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण दीशा की बैठक शनिवार को समाहरणालय सभाकक्ष में सांसद गया, विजय कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई है।जिसमें विभिन्न केंद्रीय योजनाओं एवं केंद्र की सहायता से संचालित राजकीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में संबंधित सांसद, माननीय विधायक, विधान पार्षद, ज़िला परिषद के अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधि, प्रखंड प्रमुख द्वारा पदाधिकारी द्वारा भाग लिया गया है।सांसद गया द्वारा उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया कि वे इस बैठक में सकारात्मक सहयोग देते हुए जन सरोकार से जुड़े मामले उठाए जिससे क्षेत्र की समस्याओं का अधिक से अधिक निदान किया जा सके।
जिला पदाधिकारी, गया सह सचिव दिशा डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा सांसद गया विजय कुमार, सांसद औरंगाबाद सुशिल सिंह, मंत्री सहकारिता विभाग सह बेलागंज विधायक, गुरुआ के विधायक विनय कुमार, बाराचट्टी के विधायिका ज्योति देवी, टेकरी विधायक, नगर विधायक डा प्रेम कुमार, शेरघाटी विधायक मंजू अग्रवाल,विधान पार्षद गण, जिला परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, विभिन्न विधायकों के प्रतिनिधि गण सहित प्रखंडों के प्रमुख अन्य जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी एवं अभियंताओं का स्वागत किया गया है।
जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि सांसद, विधायक गण एवं अन्य जनप्रतिनिधि गण द्वारा लगातार शिकायत मिल रही है कि बिना कारण के कनीय शिक्षकों को पदभार रखा गया है। जबकि वरीय शिक्षक को नही, इसपर डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अविलंब कनिय शिक्षकों के जगह वरीय शिक्षक को पदभार करवाना सुनिश्चित करे। शनिवार के इस दिशा की बैठक में मुख्य रूप से जिला में सड़कों की स्थिति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, वन विभाग की भूमि पर सड़क निर्माण एवं मरम्मत कार्य, वन समिति का गठन, खनन, शिक्षा, स्वास्थ्य, धान अधिप्राप्ति, कृषि के तहत जल छाजन योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सामुदायिक शौचालय का निर्माण एवं रखरखाव, मनरेगा सहित अन्य महत्वपूर्ण एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विचार विमर्श किया गया है। ग्रामीण कार्य विभाग टिकारी, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, कार्यपालक अभियंता आरoडब्ल्यूoडीo सहित अन्य पथों के निर्माण एवं रखरखाव पर विस्तार से चर्चा की गई है।इस बैठक में मुख्य रूप से बाराचट्टी, मोहनपुर, शेरघाटी, गुरुआ, परैया क्षेत्र की ग्रामीण सड़कों के निर्माण एवं मरम्मती पर जोर दिया गया है। बाराचट्टी से बलथर सड़क, मोहनपुर से बाराचट्टी सड़क, मंझार से गुरारू सड़क, बरहा से अनबरन सलैया सड़क खराब है, उसे मरम्मत एवं निर्माण की आवश्कयता है। डांगरा बाजार हेमजापुर में लगभग 7 से 8 गांव केवल 4 किलोमीटर सड़क जर्जर रहने के कारण उस गांव प्रभावित है। संबंधित अभियंता को कहा कि उस सड़क का भौतिक निरीक्षण करते हुए अतिशीघ्र सड़क निर्माण करावे।
सांसद औरंगाबाद ने बताया कि कोच प्रखंड के अमवाकुर्ती में लगभग 1.5 किलोमीटर सड़क निर्माण वंचित है, जिसके कारण 12 गांव का कनेक्टिविटी नहीं है केवल 1.5 किलोमीटर का पैच बन जाने से 12 गांव लाभान्वित होगा।वजीरगंज विधायक ने बताया कि वर्ष 2020 में लगभग 7 से 8 सड़क का टेंडर हुआ था परंतु अब तक उन सड़कों में कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है जिला पदाधिकारी ने संबंधित अभियंता को निर्देश दिया कि उस सड़कों के वर्तमान स्थिति के संबंध में प्रतिवेदन उपलब्ध करावे। विधायक टिकारी ने बताया कि पिछले 6 माह पहले कुछ सड़कों का टेंडर कार्य पूर्ण हुआ था परंतु अब तक कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। जिला पदाधिकारी में सभी ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि आज के बैठक में सांसद एवं विधायक द्वारा विभिन्न सड़को के उठाए गए मामलों पर तुरंत संज्ञान लें, इसके साथ ही अंडर मेंटेनेंस वाली सड़कों को संवेदक लगातार मरम्मत करें या सुनिश्चित कराएं।
सभी विधायक ने जिला पदाधिकारी को अवगत कराया कि उनके क्षेत्र में विशेषकर ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा शिलान्यास एवं उद्घाटन के दौरान उन्हें आमंत्रण नहीं दिया जाता है ना ही शीलापट्ट लगाया जाता है इस पर जिला पदाधिकारी ने विशेष रूप से सभी पदाधिकारियों को चेतावनी देते हुए निर्देश दिया कि हर हाल में संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को हर हाल में आमंत्रण देना सुनिश्चित करें।
एमएलसी कुमुद वर्मा ने बताया कि दिग्घी तालाब के समीप रोशनी का अभाव है बिजली के पोल में लगे स्ट्रीट लाइट खराब है साथ ही उस क्षेत्र में सफाई की अत्यंत आवश्यकता है इस पर जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि अविलंब दिग्घी तालाब के समीप खराब लाइटों को ठीक कराने एवं सफाई करवाना सुनिश्चित करे। इसके साथ ही जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारी विद्यालयों का निरीक्षण गुणवत्तापूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। गुरुआ भरौदा बाजार में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नियमित तौर पर संचालन नहीं करने की शिकायत की गई इस पर जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि स्वयं संबंधित अस्पताल का निरीक्षण करें। इसी प्रकार परैया में बने नए स्वास्थ्य उप केंद्र में निर्माण में प्रयोग किए गए मटेरियल की गुणवत्ता संतोषजनक नहीं रहने की शिकायत की गई है इस पर जिला पदाधिकारी ने डीपीएम स्वास्थ्य को निर्देश दिया कि किसी दूसरे विभाग के अभियंता के माध्यम से उप स्वास्थ्य केंद्र का जांच करवाना सुनिश्चित करें।
कई विधायक ने आपत्ति जताई कि अनुमंडलीय अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन रहने के उपरांत भी मरीजों को लाभ नहीं दिया जा रहा है, इस पर जिला पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में गया जिला में कोई भी रेडियोलॉजिस्ट के चिकित्सक पदस्थापित नहीं है परन्तु सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि सभी अनुमंडलीय अस्पताल में पदस्थापित डायग्नोलॉजिस्ट चिकित्सक को अल्ट्रासाउंड मशीन ऑपरेट के लिए ट्रेनिंग देते हुए उनसे अल्ट्रासाउंड की सेवा मरीजों को दिलवाना सुनिश्चित करें। कई विधायक ने जिला पदाधिकारी को अवगत कराया कि कृषि फीडर में मात्र 3 से 4 घंटे ही बिजली दी जा रही है इसे बढ़ाकर कम से कम 8 से 12 घंटा की जाने की आवश्यकता है इस पर जिला पदाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग को अनुपालन करने का निर्देश दिए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जर्जर बिजली के तार रहने के कारण निरंतर बिजली सप्लाई नहीं मिल पाती है जर्जर तारों का बदलाव अति आवश्यक है। पेयजल के समीक्षा के दौरान मंत्री सह विधायक बेलागंज ने बताया कि जगन्नाथपुर बेला में बोरिंग फेल होने की बात कही इस पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचडी को निर्देश दिया कि अभिलंब बोरिंग को ठीक करवाना सुनिश्चित करें। रामबीघा बेलागंज से सिंघौल तक सड़क खराब है, उसे बनवाने की आवश्यकता है। उसी प्रकार कोच प्रखंड के कोरापुट पंचायत में पिछले महीनों से नल जल योजना तकनीकी खराबी से बंद है इसे अविलंब ठीक करवाने का निर्देश दिए हैं। संडा गांव के वार्ड 08 में पानी की समस्या बताई गई है। नगर प्रखंड के घुतिया पंचायत के दुहरी गाव में बिजली सप्लाई की कमी है तथा लो वोल्टेज की समस्या है, उसे निराकरण करवाने को कहा गया है। विधायक इमामगंज के प्रतिनिधि बताया कि इमामगंज से डुमरिया की ओर जाने वाली सड़क के मोड़ पर अतिक्रमण है। इसके साथ ही मैगरा बाजार के पास भी अतिक्रमण के कारण जाम की समस्या बनी रहती है। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी इमामगंज को निर्देश दिया कि अतिक्रमण के मामले को जांच करते हुए कार्रवाई करें।
सांसद, गया, विजय कुमार ने कहा कि पूर्व की जो बैठक आयोजित हुई है उसकी अनुपालन गंभीरता से कराएं। आगे कहा कि सरकार के महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन हरियाली योजना है इस योजना के तहत गया जिला काफी उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि ज़िले के पहाड़ी क्षेत्र वहां वर्षा के पानी को संचय हेतु यदि उस तालाब को पहाड़ के पानी से जोड़ा जाए तो कई टोलो, प्रखंड के लोगों को पेयजल की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। जिला पदाधिकारी एवं लघु सिंचाई विभाग से अनुरोध किया कि तालाब के जीर्णोद्धार तथा तालाब में पानी पहुंचाने हेतु प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें। सांसद द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन, शिक्षा, स्वास्थ्य, एलडब्लूई, जिले में रोशनी योजना, आकांक्षी जिला में किए गए कार्यों से संबंधित मामलों पर विचार विमर्श किया गया है। आपसी समन्वय के अभाव में कुछ सड़कें का निर्माण में बाधा आ रही है इसके लिए वन विभाग के पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त एवं संबंधित अंचल के अंचलाधिकारी आपस में बैठकर मामलों का निष्पादन करते हुए छूटे हुए कच्ची सड़कों को बनवाने का कार्य करें, जिससे आम जनों को काफी सहूलियत एवं जन सुविधा मिल सके। जल जीवन हरियाली योजना के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष 1000 से ऊपर आहार, पोखर, चेक डैम का निर्माण करवाया जा रहा है ताकि जिले में भूगर्भ जल स्तर बरकरार रहे। जल जीवन हरियाली के तहत मनरेगा के माध्यम से सार्वजनिक चापाकल के समीप शोकपिट का निर्माण करवाया जा रहा है। जिले के 200 से ऊपर उच्च विद्यालयों में मनरेगा के माध्यम से बाउंड्री वाल करवाया जा रहा है। सभी प्रखंडों में 1-1 खेल मैदान निर्माण मनरेगा के माध्यम से करवाया जा रहा है, जिसमें वर्तमान समय में 6 प्रखंड में कार्य प्रारंभ है, शेष प्रखंडों में प्राक्कलन तैयार कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।सांसद औरंगाबाद ने कहा कि कोच प्रखंड के अहियापुर में उच्च विद्यालय के बाउंडरी वॉल निर्माण की आवश्यकता है उसे भी मनरेगा के माध्यम से करवाया जाए।इस बैठक में विधायक के प्रतिनिधि द्वारा सड़कों की स्थिति, विद्यालयों का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित मामले के संबंध में अनुरोध किया गया है।
उप विकास आयुक्त द्वारा अध्यक्ष, दिशा सह सांसद गया, विधायक विधान पार्षद, जिला परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों, अभियंताओं के प्रति बैठक में होने हेतु धन्यवाद ज्ञापन किया गया है।