निर्जला एकादशी पर प्राप्त मात्रा में सफाई व्यवस्था रखने के निर्देश

धीरज ।

विष्णुपद के क्षेत्र में काटी गई सड़कों को मोरम डाल कर समतल कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता आरसीटी
27 जून तक देवघाट में गंगाजल पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें एवं तेजी से पाइपलाइन को जोड़े

गया। भगवान विष्णु कि नगरी में भारी संख्या में लोग निर्जला एकादशी 31 मई 2023 को मनाया जाएगा। इस अवसर पर अत्यधिक भीड़ होने की संभावना है। प्रातः काल से ही श्रद्धालु विष्णुपद मंदिर एवं देवघाट में पूजा-अर्चना करेंगे।
विष्णुपद मंदिर प्रबंध कारिणी के सदस्य ने बताया कि कल सुबह 9:00 बजे से ही दूरदराज से लोग निर्जला एकादशी के अवसर पर विष्णुपद मंदिर आते हैं। कल रात्रि में विष्णुपद मंदिर बंद नहीं होगा। आम श्रद्धालु कल सुबह से लेकर रात्रि तक विष्णुपद मंदिर के आसपास एवं देवघाट में ही विश्राम करते हैं। बाद में अगले दिन मंगल आरती परसों सुबह 5:00 बजे करके वह अपने घर वापसी होते हैं।जिला पदाधिकारी ने अत्यधिक भीड़ होने के दृष्टिकोण से लोगों की सुविधा के लिए एक अतिरिक्त कुंड बनाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता रब्बर डैम को दिया है। लोगों के सहूलियत के लिए पहले से ही 1 कुंड बनाई जा चुकी है। देवघाट पर लगाए गए सभी महिला एवं पुरुष अलग-अलग सभी स्नानागार वाले झरना को चालू करवा दिया गया है। आम आम श्रद्धालु आराम से स्नानागार का प्रयोग करते हुए पूजा-अर्चना करेंगे।
विष्णुपद देवघाट में 38 पुरुष टॉयलेट, 30 महिला टॉयलेट, तीन स्नानागार एवं 50 चेंजिंग रूम है। सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने का निर्देश दिए हैं साथ ही साफ-सफाई की पूरी मुकम्मल व्यवस्था कराने का निर्देश दिए हैं।सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला पदाधिकारी ने नगर पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि विष्णुपद मंदिर के साथ-साथ देवघाट गजाधर घाट इत्यादि घाटों पर दिन के साथ-साथ रात्रि में भी पुलिस की उपस्थिति सुनिश्चित करावे। कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग को निर्देश दिया कि विष्णुपद क्षेत्र में अगले 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करावे। देवघाट पर एंबुलेंस सहित मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है इसके साथ ही पर्याप्त संख्या में आवश्यक दवाओं के साथ-साथ ओआरएस भी रखने का निर्देश दिए हैं।अत्यधिक गर्मी को देखते हुए श्रद्धालुओं को पेयजल की समस्या ना हो, इसके लिए विष्णुपद क्षेत्र के तीन अलग-अलग पॉइंट को चिन्हित करते हुए वहां टैंकर की व्यवस्था करें। इसके साथ-साथ सुधा डेहरी की ओर से शुद्ध ठंडा पेयजल टैंकर का भी व्यवस्था रहेगा। जिला पदाधिकारी ने कहा कि रात्रि में श्रद्धालु विष्णुपद के क्षेत्र में ही प्रवास करेंगे इसे ध्यान में रखते हुए रात्रि में भी टैंकर में पानी रिफलिंग करने की व्यवस्था रखें जिससे पानी जैसे ही खत्म हो तुरंत टैंकर में पानी डाला जा सके। विष्णुपद के क्षेत्र में काटी गई सड़कों को मोरम डाल कर समतल कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता आरसीटी को दिया गया है। इसके साथ ही साथ जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि हर हाल में 27 जून तक देवघाट में गंगाजल पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें एवं तेजी से पाइपलाइन को जोड़ते हुए देवघाट में पर्याप्त संख्या में नल का टैप लगाएं।
इस बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त गया नगर निगम, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, बुडको के अभियंतागण, नगर निगम के पदाधिकारी गण सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।