जिले के मंडल कारा में आयोजित हुआ नशा मुक्त भारत अभियान

गजेंद्र कुमार सिंह ।

शिवहर–जिले में मंडल कारा शिवहर में कारा प्रशासन, जिला विधिक सेवा प्राधिकार एवम प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में नशा मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कारा अधीक्षक डॉ दीपक कुमार, बहन बी. के. सुनीता एवम अधिवक्ता अशोक पटेल के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

कार्यक्रम को आगे बढाते हुए प्रजापिता ब्रह्मकुमारी कहतरवा सेवा केंद्र की बहन बी. के. सुनीता ने उपस्थित कैदियों को नशा के दुष्परिणाम से अवगत कराया। उन्होंने प्रेरक प्रसंगो और धार्मिक कथाओं के माध्यम से बंदियों को नशा मुक्ति के विषय में प्रेरित किया।
कार्यक्रम में उपस्थित बंदियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से प्रतिनियुक्त पैनल अधिवक्ता अशोक पटेल ने सरकार द्वारा चलाये जा रहे शराबबंदी अभियान एवम मद्यनिषेध संबंधी नियम व कानून के विषय में विस्तार से बताया।

कारा अधीक्षक डॉ दीपक कुमार ने नशामुक्ति भारत अभियान के उद्देश्यों से सबों को परिचित कराया। शराब व अन्य मादक द्रव्यों से होने वाले सामाजिक और आर्थिक दुष्परिणाम के विषय में बंदियों को समझाया। नशा सेवन से होने वाले रोगों यथा कैंसर, हेपाटाइटिस, दमा आदि के विषय में बताया। उन्होंने कहा कि अपराध नियंत्रण में नशामुक्ति की अहम भूमिका है।
कार्यक्रम में उपस्थित कर्मियों व बंदियों को नशा त्यागने के शपथ के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम का संचालन सहायक अधीक्षक भूषण कुमार के द्वारा किया गया।