हेरीटेज सोसाइटी के तत्वधान में द्वितीय ग्लोबल हेरिटेज कॉन्क्लेव का हुआ आयोजन

विश्वनाथ आनंद ।
पटना (बिहार)- हेरिटेज सोसाइटी के तत्त्वाधान में द्वितीय ग्लोबल हेरिटेज कॉन्क्लेव का आयोजन पटना स्थित सरदार पटेल भवन में 23 जून से 25 तक आयोजित किया गया। इस आयोजन को सफल बनाने में बिहार टूरिज्म और इंडियन काउंसिल ऑफ हिस्टॉरिकल रिसर्च ने अपनी मह्ती भूमिका निभाई । हेरिटेज सोसाइटी देशभर में धरोहरों को बचाने एवं सांस्कृतिक विरासत के प्रति युवाओं में जागरूकता पैदा करने के लिए कार्य कर रही है। इस कार्यक्रम में विभिन्न विषयों पर सेमिनार आयोजित किया गया। ग्रामीण धरोहर पर्यटन एक्सपो विषय पर आधारित सेमिनार में टिकारी प्रखंड अंतर्गत केसपा ग्राम निवासी हिमांशु शेखर ने ग्रामीण पर्यटन विषय पर अपने विचार रखे और केसपा गांव में पर्यटन की असीम संभावना से सभी को अवगत कराया।
प्राचीन काल से केसपा ग्राम हिंदू एवं बौद्ध धर्मावलंबियों की आस्था का केंद्र रहा है। इस ग्राम में लोक आस्था का महाकेंद्र माँ तारा देवी मंदिर, खुले आकाश में भगवान गौतम बुद्ध की आदमकद प्रतिमा, गरूड़ पर सवार विष्णु की प्रतिमा एवं भगवान सूर्य की प्रतिमा का दर्शन करने दूर-दूर से भक्तगण आया करते हैं। 1992 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी केसपा गांव का भ्रमण करने आए थे।
उन्होंने कहा कि भारत गांवों का देश है। भारत की आत्मा गांवों में बसती है। पर्यटन के मामले में हम अन्य छोटे देशों से पीछे है। पर्यटन के क्षेत्र में गांव की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। ग्रामीण पर्यटन के विकास से भारत पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी देशों की सूची में शामिल हो सकता है।
इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए शिक्षाविदों ने भाग लिया.