मीडियाकर्मियों के लिए ‘वार्तालाप’ कार्यशाला का किया गया आयोजन

धीरज ।

प्रधानमंत्री के द्वारा डीबीटी के माध्यम से लाभुकों को 100% सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है:प्रेम कुमार
गया।सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी), पटना द्वारा 27 जून को गया जिले के होटल घराना ट्री में भारत सरकार के ‘9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण’ विषय पर स्थानीय मीडियाकर्मियों के लिए ‘वार्तालाप’-क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है।कार्याशाला का उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा किए जाने वाले कार्यों और योजनाओं को स्थानीय मीडिया के जरिए जन जन तक और सूदूर इलाकों तक पहुंचाना है।
इस कार्यशाला का उद्घाटन गया विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व मंत्री, बिहार सरकार डॉ. प्रेम कुमार, पीआईबी पूर्वी क्षेत्र कोलकाता के महानिदेशक भूपेन्द्र कैंथोला, पीआईबी, पटना के अपर महानिदेशक एस.के.मालवीय, निदेशक आशीष लकरा, उपनिदेशक संजय,वरिष्ठ पत्रकार अब्दुल कादिर, और कंचन कुमार ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया है।इस कार्यशाला में गया जिले के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं ऑनलाइन मीडिया के पत्रकार शामिल हुए हैं।
इस मौके पर पीआईबी के सूचना अधिकारी इफ्तेखार आलम, केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, सीबीसी, गया के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बलन्द इक्बाल, सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा मौजूद रहे हैं।
इस वार्तालाप कार्यशाला को संबोधित करते हुए गया विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. प्रेम कुमार ने पिछले 9 वर्षों में भारत सरकार के द्वारा गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए किए गए अभूतपूर्व कार्यों योजनाओं और उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा डीबीटी के माध्यम से लाभुकों को 100% सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक समय का एक रुपए में 15 पैसे लाभुकों के पास पहुंचने के यादों को याद करते हुए कहा कि अभी एक रुपया में एक रुपया लाभुकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। यह भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। विधायक डॉ कुमार ने कहा के 2014 के बाद पूरे भारत में 48 करोड़ और सिर्फ बिहार में 30 लाख जनधन खाते खोले गए हैं। इसी तरीके से आयुष्मान भारत गरीबों को 5 लाख तक की सहायता मोदी सरकार की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। मीडिया को जनता से जुड़े इन मुद्दों को प्रमुखता से उठाना चाहिए और भारत सरकार के द्वारा किए जा रहे कार्यों को आम जनता तक पहुंचाने में सरकार की मदद करनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने सरकार के द्वारा किसानों के लिए आसान ऋण उपलब्ध कराने के कदम को सराहनीय बताया है। पूरे भारतवर्ष में 12 करोड़ किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 का अनुदान दिया जाता है और बिहार में 83 लाख किसानों को 6000 का अनुदान दिया जाता है। इसके अलावा देश में सड़क रेल और दूसरे आधारभूत संरचनाओं पर तेजी से काम हो रहा है इसके लिए उन्होंने मोदी सरकार को बधाई का पात्र माना है।