अत्यधिक गर्मी को देखते हुए जल संकट ना हो इसे लेकर प्रखंडों का लगातार भ्रमण एवं बैठक कर रहे डीएम

मनोज कुमार ।

गया, पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा अत्यधिक गर्मी को देखते हुए जल संकट ना हो इस उद्देश्य से प्रखंडों का लगातार भ्रमण एवं बैठक किया जा रहा है। इसी परिपेक्ष में आज बेला प्रखंड कार्यालय पहुंचकर बेला के ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था तथा गर्मी से बचाव की व्यवस्था पर विस्तार से समीक्षा की गयी एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों से भी बेला ग्रामीण क्षेत्र में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त किया।
पेयजल की समीक्षा के दौरान बताया गया कि बेला प्रखंड में कुल 19 पंचायत है तथा 271 वार्ड हैं। 271 वार्ड में से पंचायत राज विभाग के 239 वार्ड तथा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के 32 वार्ड हैं साथ ही 2 वार्ड क्रिटिकल वार्ड हैं। बेला प्रखंड में भूगर्भ जल स्तर औसतन 47 फीट है।
बैठक में बताया गया कि पंचायत राज विभाग द्वारा संचालित बेल्हारी तथा कोरमत्थु में तकनीकी कारण से पानी सप्लाई बंद है जिला पदाधिकारी ने 24 घंटे के अंदर पानी सप्लाई चालू करवाने का निर्देश दिए।
बैठक में बताया गया कि बेलागंज क्षेत्र में जल संकट की ओर से कोई विशेष समस्या नहीं है छोटी-मोटी जो समस्या है उसे ठीक कराने का निर्देश दिए।
चापाकल मरम्मत के समीक्षा के दौरान बताया गया कि 564 चापाकल के विरुद्ध 319 चापाकल का मरम्मत कार्य पूर्ण हो गया है संवेदक का स्वास्थ्य खराब होने के कारण पिछले 2 दिनों से मरम्मत कार्य बंद है जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि नया टीम लगाकर तेजी से चापाकल को मरम्मत कराएं।
नए चापाकल लगाने के संबंध में जानकारी लेने पर सहायक अभियंता पीएचडी ने बताया कि संवेदक द्वारा चापाकल लगाने में कोई रुचि नहीं दिखाया जा रहा है संवेदक द्वारा लगातार लापरवाही बरती जा रही है। बार बार मौखिक एवं लिखित आदेश देने के बाद भी संवेदक नया चापाकल नहीं लगा रहे हैं जिला पदाधिकारी ने अंतिम 30 जून तक समय देते हुए प्राथमिकता के आधार पर चापाकल लगवाने का निर्देश दिए।
बेलागंज के क्षेत्र में तीन टैंकर के माध्यम से चार अलग-अलग क्षेत्र में पानी भेजा जा रहा है।
जिला पदाधिकारी ने पंचायत सरकार भवन के संबंध में जानकारी लेने पर बताया गया कि चार पंचायत में पंचायत भवन बनकर तैयार है जिनमें लोदीपुर, कोरमत्थु, पनाली, साकिर बीघा है। 3 पंचायत में पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य चल रहा है। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा जिला पंचायत राज पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि पंचायत सरकार भवन सरकार की प्राथमिकता है कि हर पंचायत में भवन बने।