बकरीद पर्व को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील स्थलों का मुआयना करते हुए विशेष नजर रखेंगे – जिलाधिकारी

धीरज ।

अनुमंडल स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय शांति समिति के सदस्यों के साथ समन्वय रखते हुए कार्य करें

गया। आगमी सप्ताह में 29 जून, 2023 को ईद उल जोहा (बकरीद) को प्रेम, सद्भाव एवं शांति के वातावरण में मनाने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गई है। जिसमें जिला पदाधिकारी गया एवं वरीय पुलिस अधीक्षक गया द्वारा शांति समिति के सदस्यों से अनुरोध किया गया कि वे जिले में बकरीद की नमाज अदा के दौरान सभी सदस्य फील्ड में रहते हुए लोगों को आपसी भाईचारे के रूप में उत्साहपूर्वक मनाने हेतु प्रेरित करें।
जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा जिलावासियों को बकरीद पर्व पर शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए लोगों से अपील किया गया कि इस त्योहार को उत्साह एवं शांतिपूर्ण तरीके से मनावे।
शांति समिति के सदस्यों की जिम्मेवारी काफी बढ़ गई है। जो अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक करते रहे कि अच्छे माहौल में बकरीद पर्व मनावे।
शनिवार के बैठक में जिलावासियों से एवं शांति समिति के सदस्यों से जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने अनुरोध किया कि वह सोशल मीडिया पर किसी प्रकार के विवाद,अफवाह फैलाने वाले मैसेज का पूरी तरह खंडन करते हुए मैसेज को भेजने वाले एवं फॉरवर्ड करने वाले व्यक्ति या ग्रुप एडमिन के विरुद्ध संबंधित थाने को त्वरित रूप से सूचित करेंगे। लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने एवं अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के बारे में नजदीकी थाने अथवा जिला प्रशासन को सूचित करने का निदेश दिया गया है।
साइबर सेनानियों एवं साइबर सेल द्वारा सोशल मीडिया पर काफी बखूबी से नजर बनाए हुए बैठी हैं। कहीं भी कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक पोस्ट किए जाने पर उन्हें चिन्हित करते हुए नामजद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।
जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला स्तर, अनुमंडल स्तर एवं प्रखंड स्तर पर गहन समीक्षा की जा रही है ।ऐसे असामाजिक तत्वों पर त्वरित गति से कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे संवेदनशील स्थलों का मुआयना करते हुए विशेष नजर रखेंगे। अनुमंडल स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय शांति समिति के सदस्यों के साथ समन्वय रखते हुए कार्य करेंगे। किसी प्रकार की घटना होने पर स्वयं घटनास्थल के लिए बिना समय गवाएं प्रस्थान करेंगे एवं वरीय पदाधिकारियों को तत्काल सूचित करेंगे।आज शनिवार के बैठक में नगर आयुक्त, गया नगर निगम एवं सभी कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद,पंचायत, गया जिला को निर्देश दिया गया कि बकरीद पर्व के अवसर पर अपने-अपने क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रखेंगे तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देंगे।