नगर आयुक्त को जिलाधिकारी का निर्देश कि मानपुर पुल के दक्षिणी छोर से बह रहे नाला का पानी पूरी अच्छी तरीके से चिन्हित करें

धीरज ।

गया।ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा आज मानपुर बाईपास स्थित ओवरब्रिज के समीप पहुंचकर प्रस्तावित रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तरह यात्रियों को बाईपास पुल के समीप से ही सीधे फल्गु के तट पर मंदिर के समीप पहुंचाया जाए, इसके लिए क्या क्या कार्य तथा किन विभागों द्वारा करने होंगे, इस पर स्थल निरीक्षण किया गया है।
आज के निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि लखनपुर के क्षेत्र, दंडीबाग के क्षेत्र एवं मानपुर पुल के दक्षिणी छोर से बह रहे नाला का पानी, जो फल्गु के किनारे गिर रहा है, उसे पूरी अच्छी तरीके से चिन्हित करने का निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही कहा कि कितने घरों से नाला का पानी आ रहा है और किन-किन स्थानों से आ रहा है, इसका पूरी अच्छी तरीके से सर्वे कराएं। इसपर निर्देश दिया कि जिस तरह से मनसरवा नाला के माध्यम से नाली का पानी को डायवर्ट किया गया है।उसी प्रकार दक्षिणी छोर के नालों को भी मनसरवा के साथ जोड़ने हेतु एक अच्छे तरीके से डायग्राम बनाते हुए प्रस्ताव बनाये। जिससे भविष्य में उस नाला के पानी को रोकते हुए मनसरवा में जोड़ा जा सके। मनसरवा नाले के ऊपर भी रोड निर्माण का प्रस्ताव है।बाईपास पूल के दाएं एवं बाएं छोर से निकलकर सीधे मंदिर तक जाने हेतु रास्ता बनाने का प्रस्ताव है।
जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता गया मनोज कुमार को निर्देश दिया कि पूरे जमीन का मापी करवाये। पुल से सटे हुए नदी के नीचे नीचे भूखंड का अच्छे तरीके से माफी कराएं। जिससे यह पता चले की कितना सरकारी जमीन है कितना निगम का जमीन और कितना प्राइवेट जमीन है इसके साथ ही कितना और कौन से प्रकार का स्ट्रक्चर है। पूरी अच्छी तरीके से एलाइनमेंट तैयार करने को कहा है।पर्याप्त संख्या में अमीन को लगाकर खाता खेसरा रखवा निकालें , जिससे जमीन का पूरा विवरण से अवगत होते हुए आगे का कार्य किया जा सके।
वही वाहन पार्किंग के लिए तीन स्थान चिन्हित किया गया है। पुल निर्माण विभाग के ऑफिस के समीप कार्यालय एवं खाली पड़े बड़े भूखंड, सीता कुंड के समीप भूखंड एवं मंदिर के समीप जो पूर्व में पार्किंग में प्रयोग में आने वाले जमीन शामिल है। इस सभी तीन स्थानों पर पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक वाहनों को पड़ाव हो सके।कुछ नगर निगम के पूर्व के स्ट्रक्चर भी बीच मे पड़ेगा इसे नापी करवाने के बाद डिमोलिश किया जाएगा।
इस निरीक्षण में नगर आयुक्त गया नगर निगम, अपर समाहर्ता राजस्व, भूमि सुधार उप समाहर्ता नगर, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, सहायक अभियंता पथ निर्माण विभाग, कार्यपालक अभियंता बुडको, सहायक अभियंता नगर निगम सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।