नगर परिषद चुनाव की उल्टी गिनती शुरू,बुधवार की शाम थम गया प्रचार का शोर, मतदान कल

चंद्रमोहन चौधरी ।

आगामी 09 जून 2023 को होने वाले बिक्रमगंज नगर परिषद चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है । बुधवार की शाम से नगर परिषद क्षेत्र में चुनाव का शोर थम गया । उसके बाद प्रत्याशी घर-घर पहुंच कर मतदाताओं को रिझाने का प्रयास करेंगे । बिक्रमगंज नगर परिषद के 27 वार्ड के लिए 51 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां 09 जून शुक्रवार को मतदान सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र कुमार पाल ने बताया कि ईवीएम का कमीशनिंग के साथ ही चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने एवं विधि- व्यवस्था बनाये रखने के लिए 9 कलस्टर, 07 सेक्टर, 02 जोनल, 01 सुपर जोनल,06 क्यूआरटी, 09 स्पेशल फोर्स,14 पीसीसीपी व 40 एसएसबी के जवान एवं स्थानीय पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी ।
27 वार्ड के लिए 37 हजार 205 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग :
एसडीएम श्री पाल ने बताया कि बिक्रमगंज नगर परिषद के 27 वार्ड के लिए 37 हजार 205 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग।बिक्रमगंज नगर परिषद में कुल पुरुष मतदाताओं की संख्या 19 हजार 399 वही महिला मतदाताओं की संख्या 17 हजार 801 हैं, जबकि थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 05 यानी कुल मिलाकर 37 हजार 205 मतदाता 9 जून को मतदान करेंगे । श्री पाल ने कहा कि बिक्रमगंज नगर परिषद चुनाव पहली बार ईवीएम मशीन से हो रहा है । नगर परिषद चुनाव पहली बार ईवीएम मशीन से मतदाताओं के द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग कर नगर परिषद के विकास के लिए मुख्य पार्षद , उप मुख्य पार्षद एवं वार्ड पार्षद प्रत्याशियों का चयन करेगें । हरेक पद के लिए अलग-अलग ईवीएम की व्यवस्था रहेगी । मतदाता ईवीएम के माध्यम से अपने पसंद के उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करेंगे । मुख्य पार्षद 28, उप मुख्य पार्षद पद के लिए 14 प्रत्याशी एवं वार्ड पार्षद पद के लिए 98 यानी कुल मिलाकर 140 प्रत्याशी नगर परिषद चुनाव में चुनावी मैदाने ए जंग में खड़े हैं । जहां कुछ पुराने चेहरे हैं वहीं नये चेहरे भी चुनावी मैदान में दम खम लगाए हुए हैं । सभी अपने – अपने दावे-वादे को पूरा करने के लिए मतदाताओं को रिझाने में लगे हुए हैं । वहीं पुराने चेहरे अपने राजनीतिक लोकप्रियता पकड़ गढ़ को चारों तरफ से गोलबंद कर जीत के ताल ठोक रहें हैं । वहीं कुछ नये चेहरे अपने सरकारी व गैर सरकारी सेवाओं को त्याग कर नगर परिषद के तस्वीर बदलने हर लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए तरह-तरह के वादे कर रहे हैं ।
अंजबीत सिंह कॉलेज को पिंक और कन्या मध्य विद्यालय बिक्रमगंज को बनाया गया है आदर्श बूथ :
निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी श्री पाल ने बताया कि नगर परिषद चुनाव 2023 के बिक्रमगंज नगर परिषद क्षेत्र में 51 बूथ बनाए गये हैं जिसमें से एक बूथ को पिंक व एक बूथ को आदर्श बूथ एवं 13 चलंत बूथ बनाया गया है ।जिसमें अंजबीत सिंह कॉलेज और कन्या मध्य विद्यालय बिक्रमगंज हैं । बाकी अन्य सभी बूथों पर सारी मुलभूत सुविधा प्रदान की जाएगी ।