लोगों ने बालू घाट पर हमला बोलते हुए उसके कार्यालय को क्षतिग्रस्त किया

मनोज कुमार ।

गया जिले के बांके बाजार थाना क्षेत्र के भलुहार गांव के पास इमामगंज शेरघाटी मुख्य मार्ग पर किसान संघर्ष मोर्चा के बैनर तले सुबह सहित चक्का जाम लगाया गया इस जाम में सैकड़ो गाडियां फंसी रही। धीरे-धीरे प्रदर्शनकारी उग्र होते गए एवं राहगीरों को भी अपना निशाना बनाते हुए किसी का मोबाइल किसी के साथ मारपीट की। अंतत स्थानीय प्रशासन अनुमंडल पर अधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पर अधिकारी अपने दल बल के साथ मौके पर दल बल के साथ पहुंचकर उग्र होते प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज कर जाम हटाया। प्रदर्शनकारियों ने भी पुलिस कर इट पत्थर से पत्थर बाजी की।पुलिस ने स्यम बरतते हुवे सड़क जाम हटा कर यता यात बहाल किया।

। गुस्साए ग्रामीणों ने बांकेबाजार और इमामगंज प्रखंड की सीमा पर स्थित मोरहर नदी के परसडीह बालू घाट पर हमला बोल दिया। लोगों ने बालू घाट पर हमला बोलते हुए पहले उसके कार्यालय को क्षतिग्रस्त किया। कार्यालय के सामानों की जमकर तोड़फोड़ की और डंपर को आग के हवाले कर दिया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कई थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। संवेदक के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

ग्रामीण के हमले के बाद डंपर का अगला हिस्सा बुरी तरह जल गया। नदी में लगी पोकलैंड मशीन और ट्रैक्टर को भी क्षतिग्रस्त किया गया। घटना की सूचना पर स्थिति के नियंत्रण के लिए बांकेबाजार और इमामगंज थाने की पुलिस घटनास्थल पहुंच गई। आसपास का एरिया पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। जब नदी में डंपर जल रहा था तो इसकी सूचना पर आसपास गांव के सैकड़ों लोग नदी किनारे पहुंच गए। हालांकि किसी तरह आग को बुझाने का प्रयास विफल रहा।
मोरहर नदी से बालू उठाव कर रहे ठेकेदारों के विरुद्ध ग्रामीण लगातार हमलावर रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि खनन नियम की अनदेखी कर बालू का उठाव हो रहा है। दिन के अलावे रात्रि में भी बालू का उठाव पोकलैंड और जेसीबी मशीन के द्वारा किया जा रहा है जो नियम के विरुद्ध है। ग्रामीणों का कहना है कि इस मोरहर नदी से सैकड़ों एकड़ में पईन और आहर के माध्यम से खेतों की सिंचाई होती है। नदी से बालू का उठाव होने से भूमि बंजर हो जाएगी। पानी का रुकावट खत्म हो जाएगा।
मोरहर नदी में डंपर को आग के हवाले करने के बाद ग्रामीण मौके से फरार हो गए। हालांकि पुलिस के द्वारा स्थिति के नियंत्रण के लिए प्रयास किए जा रहे थे। बालू घाट पर मौजूद कर्मियों में दहशत का माहौल व्याप्त है। ग्रामीणों के गुस्सा देख कर्मी मौके से भाग गए। पुलिस के आने के बाद बालू घाट पर संवेदक पहुंचे।
परसडीह बालू घाट पर आक्रोशित ग्रामीणों के द्वारा हमला किया गया है। छह लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है। संवेदक के दिए गए आवेदन के आधार पर एफआईआर दर्ज की जा रही है। पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी हुई है।