जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने आज एक बड़ी कार्रवाई किया है

मनोज कुमार ।
भारतमाला 119 डी परियोजना के तहत एक्सप्रेस -वे रोड जो गुरारू अंचल के कुछ क्षेत्रों से गुजरा है, गुरारू अंचल में सड़क निर्माण हेतु कुछ ग्रामीणों का जमीन अधिग्रहण किया गया है।
कुछ दिनों पहले जिला पदाधिकारी के जनता दरबार में आय परिवादी मृत्युंजय कुमार ने आवेदन दिया था कि एक्सप्रेस- वे सड़क निर्माण के दौरान आपसी 3 भाई जिनमें राज किशोर सिंह, जितेंद्र सिंह एवं मृत्युंजय कुमार का जमीन उक्त सड़क निर्माण हेतु अधिग्रहण किया गया था। अंचल कार्यालय गुरारू के तत्कालीन राजस्व कर्मचारी द्वारा राज किशोर सिंह एवं जितेंद्र सिंह के नाम से जमाबंदी कायम कर दिया गया, परंतु तीसरे भाई मृत्युंजय कुमार का जमाबंदी कायम नहीं किया।
उक्त मामले पर जिला पदाधिकारी ने जांच टीम गठित कर विस्तार पूर्वक जांच कराया। जांच कराने के दौरान भूमि सुधार उप समाहर्ता टिकारी ने भी अपना जांच प्रतिवेदन जिला पदाधिकारी को उपलब्ध कराया।
जिला पदाधिकारी ने पूरी जांच रिपोर्ट देखने के पश्चात तत्कालीन राजस्व कर्मचारी गुरारू- वर्तमान पदस्थापन डुमरिया अंचल श्री राम विनय मोची के विरुद्ध कार्य में घोर अनियमितता बरतने के आलोक में भूमि सुधार उप समाहर्ता टिकारी को राजस्व कर्मचारी के विरुद्ध प्रपत्र क गठित करने का निर्देश दिए साथ ही अभिलंब प्राथमिकी दर्ज करते हुए सस्पेंड (निलंबन) करने का भी निर्देश दिए।
जिला पदाधिकारी ने अंचल अधिकारी गुरारू के विरुद्ध भी प्रपत्र क गठित करने का निर्देश दिए। अंचल अधिकारी गुरारू द्वारा उक्त परिवादी का जमीन अधिग्रहण संबंधित पूरी जानकारी लिए बिना केवल दो ही भाइयों को ही जमाबंदी कायम किया था।
इन सभी के साथ-साथ भूमि अधिग्रहण के बाद बिना विस्तार से जांच किये बगैर ज़िला भूअर्जन कार्यालय द्वारा उपरोक्त 3 भाई में से केवल 2 ही भाई यथा राज किशोर सिंह एवं जितेंद्र सिंह को मुआवजा की राशि वितरित की गई। तीसरे भाई जो मृत्युंजय कुमार को नहीं दी गई। इस पर जिला पदाधिकारी ने भू अर्जन कार्यालय में उक्त फाइल को संचालन करने वाले लिपिक से स्पष्टीकरण पूछते हुए विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिए। इसके साथ ही तत्कालीन जिला भू अर्जन पदाधिकारी से भी स्पष्टीकरण की मांग की गई।

You may have missed