डीएम ने मंदिर परिषर के पूरे क्षेत्र का घूम कर निरीक्षण किया और मंदिर प्रबंधन समिति एव नगर आयुक्त को कई आवश्यक निर्देश दिए

मनोज कुमार ।

गया, 23 अगस्त 2024, पितृपक्ष मेला 2024 के सफल आयोजन तथा देश विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पूर्व में किए जा रहे तैयारियों का जायजा आज जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा विष्णुपद मंदिर प्रांगण, सोलह वेदी स्थल, गयाजी डैम, देवघाट, गजाधर घाट, निर्माणाधीन विष्णु पथ, शमशान घाट, सूर्यकुंड, ब्रह्मशत सरोवर, बैतरणी, गोदावरी सरोवर इत्यादि का निरीक्षण कर यात्रियों की सुविधा हेतु आवश्यक निर्देश दिए हैं। विदित हो कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला 17 सितंबर से प्रारंभ हो रही है एव 02 अक्टूबर तक चलेगी। यह मेला 15 दिनों की रहती है, इसमें लाखो लाख पिंडदानी गया जी में अपने पितरों की तर्पण हेतु आते हैं।
सर्वप्रथम डीएम ने विष्णुपद मंदिर पहुच कर जायजा लिया कि इस वर्ष कैसे प्रवेश और निकास करवाया जाएगा। डीएम ने कहा कि हर तीर्थयात्रियों को तर्पण पश्चात मंदिर गर्वगृह आना एक परंपरा के तौर पर है, जिस कारण सबसे ज्यादा भीड़ वाला एरिया मंदिर गर्वगृह ही है। यहां व्यवस्थाओ को पूरा दुरुस्त रखने की अत्यंत आवश्यक है। डीएम ने कहा कि कतारबद्ध तरीके से यात्रियों को प्रवेश करवाया जाए। चुकी भीड़ के कारण फिसलन अधिक होती है, यात्रियों की गिरने की भी सम्भवनाये बनी रहती है, इस कारण इस वर्ष पहले गेट से मंदिर परिषर के साथ साथ सोलह वेदी के समीप तक नेट वाला कार्पेट लगवाया जाएगा साथ ही सोलह वेदी के समीप लगे ज़िगजैक के माध्यम से यात्रियों कर प्रवेश के दौरान गर्मी एव धूप से बचाव कर लीय ऊपर से शेड के रूप में चांदनी लगाया जाएगा साथ ही सीलिंग पंखा का पूरा व्यवस्था इस बार किया जाएगा। डीएम ने कहा कि बिजली की कही सॉर्ट सर्किट नही हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। इंटरनल बिजली वायरिंग की पूरी जांच करवायी जाएगी।

इसके पश्चात निर्देश दिया है कि मंदिर प्रांगण के पूरे क्षेत्र में लगातार सफ़ाई की व्यवस्था रखे।इसके पश्चात डीएम ने मंदिर परिषर के पूरे क्षेत्र का घूम कर निरीक्षण किया और मंदिर प्रबंधन समिति एव नगर आयुक्त को कई आवश्यक निर्देश दिए।इसके पश्चात मंदिर से देवघाट जाने वाले संकीर्ण गली में कुछ जर्जर भवन को देखा गया है। उन्होंने अनुमण्डल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि संबंधित जर्जर भबनो को नोटिस भेजते हुए खाली करवाते हुए डिमोलिश करवाये। संकीर्ण गलियों में नालियों की दुबारा सफाई करवाने को कहा है, ताकि मेला अवधि में समुचित पानी निकास हो सके। इसी क्रम में शमशान घाट के गेट पास नगर निगम की एक जर्जर भवन को डिमोलिश करवाने को कहा है।
देवघाट निरीक्षण के पश्चात डीएम ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने अपने कार्यो को तेजी से पूर्ण जरवाये। डीएम ने गया जी डैम के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया है कि नदी के किनारा में जमे कचड़े को साफ करवाये ताकि समुचित रूप से नदी के सीढ़ियों तक पानी आ सके, ताकि यात्रियों को तर्पण करने में आसानी हो सके। डीएम ने नगर आयुक्त एव कार्यपालक अभियंता phed को निर्देश दिया है सभी आवश्यक कार्य तेजी से पूर्ण करवाये। डीएम में अपर समाहर्ता आपदा को निर्देश दिया कि नदी के दोनों साइड बैरिकेडिंग प्रॉपर मजबूती से करवाये।इसके पश्चात गोदावरी सरोवर, ब्रह्मशत सरोवर एव बैतरनो सरोवर का निरीक्षण किया।