बिहार विरासत ज्ञान उत्सव में जीबीएम कॉलेज की रही शानदार प्रतिभागिता- डॉ कुमारी रश्मि प्रियदर्शनी

-जीबीएम कॉलेज की चाँदनी लोकगीत गायन में, राखी चित्रकला में तथा खुशी शास्त्रीय नृत्य में रहीं प्रथम स्थान पर.
विश्वनाथ आनंद.
गया (बिहार)- कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार पटना की पहल पर जगजीवन कॉलेज, गया में आयोजित “बिहार विरासत ज्ञान उत्सव” के अंतर्गत आयोजित अंतर-महाविद्यालय सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में गौतम बुद्ध महिला कॉलेज की शानदार प्रतिभागिता रही। प्रभारी प्रधानाचार्य डॉ. सहदेब बाउरी के संरक्षण एवं अंग्रेजी विभागाध्यक्ष-सह-एनसीसी सीटीओ डॉ. कुमारी रश्मि प्रियदर्शनी के समन्वयन एवं संयोजन में कॉलेज की छात्रा राखी कुमारी, शिल्पा साहनी, अनुराधा कुमारी, आरूही कुमारी, हर्षिता मिश्रा, खुशी कुमारी, वैष्णवी श्रीवास्तव, अंजली कुमारी, चाँदनी कुमारी, खुशी कुमारी, प्रगति मिश्रा, श्रुति कुमारी, तान्या बनर्जी, अन्या ने वाद-विवाद, चित्रकला, निबंध लेखन, शास्त्रीय तथा लोकगीत गायन, वादन तथा नृत्य विधाओं में एक से बढ़कर प्रस्तुतियां दीं। चित्रकला प्रतियोगिता में बिहार की विभिन्न विरासतों को दर्शाती भव्य पेटिंग बनाकर जीबीएम की बीबीएम कक्षा फाइनल ईयर की छात्रा राखी कुमारी प्रथम स्थान पर रहीं। प्रसिद्ध तबला वादक श्री दिनेश कुमार के मार्गदर्शन में कक्षा द्वादश की छात्रा खुशी कुमारी की शानदार कत्थक प्रस्तुति देखकर सभी मंत्रमुग्ध रह गये। खुशी को भी शास्त्रीय नृत्य (कत्थक एकल) में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। “रेलिया बैरन पिया को लिये जाये रे, रेलिया बैरन” की सुमधुर प्रस्तुति देकर लोकगीत गायन प्रतियोगिता में कक्षा स्नातक तृतीय खंड की छात्रा चाँदनी कुमारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

शास्त्रीय गायन में हारमोनियम पर राग देश में छोटा ख्याल की प्रस्तुति देकर कक्षा द्वादश की खुशी कुमारी द्वितीय स्थान पर तथा राग पटदीप में छोटा ख्याल की प्रस्तुति देकर कक्षा द्वादश की वैष्णवी श्रीवास्तव तृतीय स्थान पर रहीं। वादन प्रतियोगिता में भी जीबीएम कॉलेज की खुशी कुमारी राग देश की प्रस्तुति देकर द्वितीय तथा वैष्णवी श्रीवास्तव राग मालकोश की प्रस्तुति देकर तृतीय स्थान पर रहीं। कॉलेज की सेमेस्टर फर्स्ट की छात्रा एवं एनसीसी यूओ अनुराधा कुमारी एवं कैडट आरूही कुमारी की बिहार के प्रसिद्ध जट-जटिन नृत्य में जीवंत तथा रोचक युगलबंदी को दर्शकों की खूब वाहवाहियां मिलीं। समूह गायन के अंतर्गत हारमोनियम पर चाँदनी कुमारी, झाल पर खुशी कुमारी के नेतृत्व में हर्षिता मिश्रा, खुशी, वैष्णवी, प्रगति मिश्रा द्वारा दी गयी सावन की कजरी ‘पिया मेंहदी लिया द मोती झील से, जाके सायकिल से ना” की प्रस्तुति देखकर डॉ. फागुनी राम सभागार में उपस्थित दर्शक झूम उठे। तान्या बनर्जी के घूमर नृत्य और श्रुति द्वारा प्रस्तुत छठ गीत को भी काफी सराहना मिली। सभी प्रस्तुतियों में तबले पर संगत दे रहे थे दिनेश कुमार।

जीबीएम कॉलेज के प्रभारी प्रधानाचार्य डॉ. सहदेब बाउरी, डॉ. नूतन कुमारी, डॉ. शगुफ्ता अंसारी व अन्य ने डॉ. रश्मि प्रियदर्शनी की देखरेख एवं निर्देशन में तैयार की गयी छात्राओं की सभी विधाओं में प्रशंसनीय प्रतिभागिता एवं बेहतरीन प्रदर्शन पर हार्दिक खुशी जताते हुए डॉ. रश्मि और जीबीएम की पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। कहा कि इस उत्सव में छात्राओं की ऐसी शानदार प्रतिभागिता से कॉलेज का नाम रौशन हुआ है। डॉ. रश्मि ने बताया कि प्रतियोगिता में चयनित सभी प्रतिभागियों को दिनांक 24 अगस्त, 2024 को महाबोधि कन्वेंशन सेंटर, बोधगया में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार की ओर से गणमान्य अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। उत्सव में प्रथम स्थान पर चयनित प्रतिभागी अपनी कला का प्रदर्शन भी करेंगे।