गयाजी डैम बनने एवं घाट का विस्तार होने के कारण अधिक संख्या में तीर्थयात्री आने की पूरी संभावना

मनोज कुमार ।

 गया, 22 अगस्त 2024, ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में ज़िले के विभिन्न बैंकों एवं सोशल वर्कर्स, एनसीसी के अधिकारी, सभी राजनैतिक दलों के जिलाध्यक्ष, ज़िले के गण्यमान्य नागरिकों के साथ बैठक करते हुए कहा कि हर वर्ष लाखों लाख तीर्थयात्री पितृपक्ष मेला के दौरान गया जिला पधारते हैं तथा हर वर्ष आप सभी बैंकों एवं स्वयंसेवी संस्थानों द्वारा पितृपक्ष मेला में यात्रियों की सेवा समर्पण भाव से करते हैं। जिसका परिणाम है कि हर वर्ष तीर्थ यात्री पितृपक्ष के बाद जब वह अपने घर लौटते हैं तो एक बेहतर सकारात्मक विचार के साथ घर लौटते हैं। पिछले वर्ष भी काफी उत्कृष्ट कार्य किए गए थे। इस वर्ष भी आप सभी से अपेक्षाएं हैं कि और बेहतर तरीके से मिला को संपन्न करवाये।
उन्होंने कहा कि इस बार पितृपक्ष मेला का माहौल कुछ अलग है, क्योंकि गयाजी डैम बनने एवं घाट का विस्तार होने के कारण अधिक संख्या में तीर्थयात्री आने की पूरी संभावना है। इसलिए आप सभी बैंक एवं स्वयंसेवी संस्थान अपनी सक्रियता तथा भागीदारी को और अधिक प्रभावी रूप से यात्रियों की सेवा में समर्पित रहने का कार्य करें। सभी पिंडदान की सेवा अतिथि देवो भवः के तर्ज पर करें। माननीय मुख्यमंत्री बिहार के निर्देश के आलोक में पितृपक्ष मेला के साथ-साथ गया जिले में आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं के लिए व्यवस्थाओं का हर बार एक नया आयाम दिया जा रहा है हर वर्ष आने को प्रकार की इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री जी ने फल्गु नदी में सालों भर पानी उपलब्ध रहने के लिए गया जी डैम का निर्माण करवाया है इसके पश्चात सीता पाठ का निर्माण करवाए हैं इस वर्ष विष्णु पथ का निर्माण किया जा रहा है जो इस वर्ष पितृपक्ष के पहले उद्घाटन होगा एवं आने वाले तीर्थ यात्री इसका भरपूर प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि यह विष्णु पथ के निर्माण होने से मंदिर एवं देवघाट पहुंचने के लिए और एक अतिरिक्त रास्ता बन जाएगा जिससे तीर्थ यात्रियों को काफी हद तक सहूलियत मिलेगा और वह में सड़क से सीधे तौर पर देवघाट या मंदिर जा सकेंगे पूरे शहरों का चक्कर नहीं काटना होगा।
बैठक में एलडीएम गया ने बताया कि जिले के विभिन्न बैंकों द्वारा पितृपक्ष मेला के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर पेयजल हेतु आरो प्लांट, हेल्थ चेक अप कैंप, अद्भुत टिमटिमाती आकर्षक लाइट, वाटर एटीएम, मोबाइल भान एटीएम, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट्स सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=_ngCl5mvFcA
*इसके अलावा एलडीएम गया ने बताया कि सभी बैंको से समन्वय कर अगले 3 दिनों में प्रतिवेदन उपलब्ध करवाएंगे की किस बैंक द्वारा किन स्थानों पर क्या क्या सहयोग प्रदान करेंगे पितृपक्ष मेला के दौरान, ताकि तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार का कोई कठिनाई ना हो जिसके कारण गया जिला पूरे अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में एक अलग पहचान बनेगा।
जिले के प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संस्थानो द्वारा विभिन्न प्रकार की हर वर्ष कार्य किए जाते हैं। इस वर्ष गांधी मैदान में बनने वाले टेंट सिटी में लगातार 15 दिनो तक संस्कृति कार्यक्रम करवाया जाएगा। इसके अलावा टेंट सिटी में सुबह के समय निशुल्क चाय बिस्किट का वितरण रहेगा। रात्रि में निशुल्क भोजन की भी व्यवस्था टेंट सिटी में डालमिया जी की ओर से की जा रही है। इसके अलावा विभिन्न वेदियों की रंगाई पुताई भी डालमिया जी द्वारा करवाई जा रही है। विष्णुपद में अन्नपूर्णा रसोई मैं सुबह 10:00 से संध्या 4:00 तक तिर्थ यात्रियों के लिए निशुल्क नाश्ता एवं भोजन की व्यवस्था लगातार 15 दिन रखी जाएगी। एनसीसी, एन०वाई०के० के वालंटियर तथा स्कॉट एंड गाइड के वालंटियर को भी यहां भोजन की व्यवस्था रहेगी।
जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विष्णुपद, रेलवे स्टेशन सहित अन्य विभिन्न स्थलों पर बड़े पैमाने पर स्वयंसेवी संस्थानों द्वारा निशुल्क व्यवस्थाएं यात्रियों को दी जाती है। इसके लिए अभी से ही लिस्ट तैयार कर इनके द्वारा क्या व्यवस्था रहेगी तथा किस स्थान पर व्यवस्था रहेगी, उसकी सूची तैयार करें साथ ही उसी के अनुरूप टेंट पंडाल द्वारा बनाए जा रहे स्टॉल की संख्या का आकलन करते हुए उन्हें एलॉट करें।
अंत में जिला पदाधिकारी ने यह निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करें कि किसी भी तीर्थ यात्रियों को किसी स्वयं सेवी संस्थान द्वारा वासी या पुराना खाना ना परोसा जाए, जिससे उनकी सेहत पर असर पड़े। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि रैंडमली फूड इंस्पेक्टर के माध्यम से खान की जांच करवाते रहें क्वालिटी के साथ कोई कंप्रोमाइज ना करें।