पटना कदम कुआं स्थित नवसृजन एवं सर्वांगीण विकास संस्था के कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया गया झंडा तोलन कार्यक्रम

विश्वनाथ आनंद ।
पटना (बिहार)-पटना कदमकुआं स्थित नव सृजन एवं सर्वांगीण विकास संस्थान के कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संस्था से जुड़े सभी सदस्यों ने मिलकर झंडा तोलन किया. झंडा तोलन के समय संस्था की सचिव -पूजा ऋतुराज , रविंद्र रंजन अध्यक्ष स्वामी सहजानंद किसान वाहिनी क्षेत्रीय प्रभारी भाजपा बिहार प्रदेश और वरिष्ठ समाज सेवी सुनील सेवक, संस्थान के पूर्व अध्यक्ष विष्णु देव साह संस्था के वर्तमान अध्यक्ष उपेंद्र कुमार , समाजसेवी ज्ञानवंती देवी, बेबी सिंह, सुमन देवी, मीरा भारती, प्रीति कुमारी, सौम्या शंकर महिमा् शंकर, एकता महतो, किरण राज एवं संस्था से जुड़े सभी सदस्य उपस्थित थे , झंडा तोलन के बाद संस्थान की सभी महिलाएं सावन महोत्सव मनाई और सावन के गीतों पर नृत्य कर खूब झूमे. झंडा तोलन के उपरांत सभी लोगों को प्रसाद के रूप में जलेबी वितरण किया गया . संस्था के सचिव पूजा ऋतुराज ने मीडिया से खास बातचीत के दौरान कहा कि हम लोगों को स्वतंत्रता प्राप्त किए हुए 77 वर्ष बीत चुके. और 78 वर्ष का स्वतंत्रता दिवस हर्षोउल्लास के साथ म ना रही हूं. उन्होंने आगे कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए जो वीर सपूतों ने अपनी जान की बाजी लगाई है वैसे वीर सपूतों को शत-शत नमन करती हूं. ऐसे तो स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर स्कूली बच्चों ने राष्ट्रगान की प्रस्तुति करते हुए कई कार्यक्रम किया. जिसको सभी ने सराहा. संस्था के सचिव पूजा ऋतुराज ने आगे कहा कि संस्थान ने जिस प्रकार से अपने कर्तव्यों के प्रति सजग है. तथा गरीब, असहयों , एवं वृद्धो तथा युवाओं को नई दिशा देते हुए सहयोग प्रदान कर रहा है. जिससे काफी मैं खुश हूं.

उन्होंने कहा कि जब तक मेरी सांस रहेगी तब तक असहयों को मदद सहयोग करती रहूंगी. उन्होंने मीडिया से खास बातचीत के दौरान कहा कि बड़ी दुख की बात है कि सुशासन बाबू की सरकार में अपराधियों का बोलबाला है. अपराधी घटना का अंजाम देकर नौ दो ग्यारह हो जा रहा है लेकिन पुलिस प्रशासन हाथ पर हाथ देकर बैठा है.उन्होंने आगे कहा कि वर्ष 2024 के मार्च के महीने में अपराधियों ने मेरे हाथों से ₹6 लाख रुपए छीनकर भाग गया. मैंने कानूनी प्रक्रिया के तहत थाना से लेकर वरीय पदाधिकारी के बीच गुहार लगाती रही. लेकिन ढाक के तीन पात वाली कहावत चरितार्थ होते रहा. जबकि सरकार एक तरफ महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने की गारंटी की दावा करती है. वहीं दूसरी तरफ पटना के कदम कुआं के समीप महिला के हाथों से अपराधियों ने जिस प्रकार से घटना का अंजाम दिया था, जो दुर्भाग्यपूर्ण है. तथा सरकारी यंत्र की व्यवस्था को पोल खोलने के लिए काफी है. कई बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों एवं राजनीतिक से जुड़े लोगों ने पुलिस प्रशासन एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को समाचार पत्र के माध्यम से ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा है कि जिस प्रकार से संस्था के सचिव पूजा ऋतुराज के साथ जो घटना घटी है जो दुर्भाग्यपूर्ण है. इसे शीघ्र जांच कराई जाए. तथा फुटेज के आधार पर जांच करते हुए अपराधियों को शीघ्र गिरफ्तार करते हुए लूट गए रूपयो को बरामद किया जाए . अब देखना है कि पुलिस प्रशासन एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार घटित घटना पर कितना अमल कर पाते हैं ,यह तो आने वाला वक्त बताएगा लेकिन जिस प्रकार से महिलाओं के साथ अपराधियों ने रुपए लूट कर नौ दो ग्यारह हो गया और पुलिस अभी तक अपराधियों को पकड़ने में असफल रही . जिससे कई सवाल को खड़ा जरूर करता है. स्थानीय लोगों की बात सच मानी जाए तो कहना है कि जो भी अपराधी घटना का अंजाम देते हैं इसके पीछे अपराधियों को किसी ने किसी रूप में किसी से संरक्षण प्राप्त जरूर होता है. यही कारण है कि अपराधी अपराध की घटना का अंजाम देकर नौ दो ग्यारह हो जाते हैं, और प्रशासन मूक दर्शक बनकर देखते रहती है.

You may have missed