जिलाधिकारी एवं एसएसपी ने पितृतर्पण हेतु आने वाले यात्रियों के बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु किया निरीक्षण

मनोज कुमार ।

गया, 12 अगस्त, 2024, पितृपक्ष मेला 2024 के अवसर पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओ, जो खासकर विभिन्न ट्रेन के माध्यम से आएंगे, उनकी सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को बेहतर तथा सुगमता बनाने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम तथा वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की अध्यक्षता में रेलवे स्टेशन के सभागार में रेलवे स्टेशन के वरीय पदाधिकारियों, जीआरपी, आरपीएफ तथा जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई।बैठक में स्टेशन मैनेजर गया ने बताया कि वर्तमान समय में रेलवे स्टेशन का रिमॉडलिंग होने के कारण बहुत सारी व्यवस्थाएं अस्थाई करने होगी, जैसे शौचालय, पार्किंग, पेयजल, रैंप की व्यवस्था इत्यादि। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की पार्किंग हेतु अतिरिक्त व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही वृद्ध यात्रियों के लिए प्लेटफार्म से बाहर तक आने के लिए व्हील चेयर का प्रयोग किया जाएगा। स्टेशन प्रबंधन द्वारा व्हील चेयर की कमी बताई गई, जिसपर जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को 25 व्हील चेयर रेलवे को मेला अवधि के लिए सौंपने का निर्देश दिया।

जिला पदाधिकारी ने रेलवे प्रशासन को निर्देश दिया कि भीड़ नियंत्रण को बेहतर तरीके से अनुपालन कराएंगे। सभी तीर्थ यात्रियों के साथ कुशल व्यवहार अपनाएंगे। विभिन्न जीआरपी, आरपीएफ तथा अन्य पदाधिकारियों को अच्छे तरीके से प्रतिनियुक्ति करें।जिला पदाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर तथा पुलिस उपाधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय स्थापित करते हुए विभिन्न ऑटो रिक्शा इत्यादि का क्षेत्रवार दर निर्धारण कर ले तथा विभिन्न ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा पर निर्धारित दर को प्रदर्शित करा दें ताकि यात्री उसी अनुरूप भुगतान कर सके। रेलवे स्टेशन के बाहरी परिसर में भी पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगा दें तथा लगातार अनाउंसमेंट करवाते रहें। रेलवे स्टेशन के बाहरी परिसर तथा अंदर के परिसर में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था रखें। सीरियल नंबर के साथ स्टेशन परिसर में वाहनों को एंट्री करावे यह सुनिश्चित करें ताकि ट्रैफिक का कोई समस्या उत्पन्न ना हो।

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने निर्देश दिया कि रेलवे प्रशासन द्वारा लगाए गए सीसीटीवी का निरंतर निगरानी रखने का निर्देश दिए। जो सीसीटीवी खराब पड़े हैं, उनकी मरम्मत जल्द से जल्द करवाना सुनिश्चित करे। पितृपक्ष मेला के दौरान अतिरिक्त कैमरे की आवश्यकता है इस पर जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि आकलन कर तेजी से कैमरा लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हर dark spot कवर हो, इसे सुनिश्चित करवाये। उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशासन द्वारा यात्रियों को मेला क्षेत्र में जाने हेतु निशुल्क टैक्सी अथवा वाहन, यात्री सुविधा हेतु देने के लिये बड़ा जगह चिन्हित करते हुए काउंटर बनाए ताकि यात्रियों के भीड़ का दबाव कम पड़े। रेलवे स्टेशन से निकलने वाले विभिन्न एप्रोच रोड में रोशनी की व्यवस्था मुकम्मल रखने का निर्देश दिए हैं। उन्होंने नगर आयुक्त एवं रेलवे के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय स्थापित करते हुए रेलवे स्टेशन के अप्रोच रोड का मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टिकोण से रेलवे स्टेशन पर कार्य कर रहे हैं मजदूर का पुलिस वेरिफिकेशन हेतु एक पत्र प्रेषित करें, जिसके आधार पर उन सभी कार्यरत मजदूरों का पहचान पत्र निर्गत करना सुनिश्चित करेंगे। कोई भी पदाधिकारी एवं कर्मी बिना पहचान पत्र के किसी भी स्थान पर उपस्थित नहीं रहेंगे।

जिला पदाधिकारी ने स्टेशन मैनेजर को स्पष्ट निर्देश दिया कि तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु स्टेशन परिसर के अंदर एवं स्टेशन परिसर के बाहर पर्याप्त साफ-सफाई, पेयजल की उत्तम व्यवस्था, शौचालयों की निरंतर साफ-सफाई अनिवार्य रूप से करावे। यात्रियों को रेस्ट करने के लिए वैकल्पिक रूम का व्यवस्था हर हाल में रखें। जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि अतिरिक्त मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था स्टेशन के बाहरी परिसर में रखें। साथ ही टॉयलेट की सफाई का भी पूरा इंतजाम रखें।