बिहार पृथ्वी दिवस एवं पौधारोपण कार्यक्रम जिला स्तर पर दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल बोधगया में किया गया

मनोज कुमार ।

आज दिनांक 09.08.2024 को गया वन प्रमंडल, गया द्वारा बिहार पृथ्वी दिवस एवं पौधारोपण कार्यक्रम जिला स्तर पर दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, बोधगया में तथा गया एवं जहानाबाद जिला के सभी सरकारी / गैर सरकारी प्राथमिक, मध्य एवं उच्च विद्यालयों में आयोजित किया गया।
• इस अवसर पर दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, बोधगया की प्रार्थना सभा में निम्नलिखित 11 सूत्री संकल्प छात्राओं को दिलाया गया:–
मैं संकल्प लेता/ लेती हूँ कि-
1. प्रत्येक वर्ष कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा एवं देखभाल कर वृक्ष बनाऊँगा / बनाऊँगी।
2. अपने आसपास के तालाब, नदी, पोखर एवं अन्य जल स्रोतों को प्रदूषित नहीं करूँगा / करूँगी। इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करूँगा / करूँगी।
3. आवश्यकता से अधिक जल का उपयोग नहीं करूँगा / करूँगी एवं इस्तेमाल के बाद नल को बंद करूँगा / करूँगी।
4. अपने घर / विद्यालय / आस-पड़ोस में वर्षा के जल संचय हेतु अपने परिवार के सदस्यों को प्रेरित करूँगा / करूँगी।
5. बिजली का उपयोग आवश्यकतानुसार ही करूँगा / करूँगी। घर से बाहर निकलते समय बिजली के बल्ब / पंखा को बंद कर दूँगा / दूँगी।
6. अपने घर, विद्यालय एवं आस-पड़ोस को स्वच्छ रखते हुए वहां से निकलने वाले कूड़े को कूड़ेदान में डालूँगा / डालूँगी।
7. प्लास्टिक / पॉलीथीन का उपयोग बंद कर कपड़े कागज के थैलों का उपयोग करूँगा / करूँगी और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करूँगा / करूँगी।
8. जीव-जन्तुओं एवं पशु-पक्षियों के प्रति प्रेम का भाव रखूँगा / रखूँगी। इसके लिए यथा संभव दाना-पानी की व्यवस्था करूँगा / करूँगी।
9. नजदीक के कार्य पैदल अथवा साईकिल से करूँगा / करूँगी।
10. कागज का अनावश्यक उपयोग नहीं करूँगा / करूँगी एवं अन्य लोगों को भी इस हेतु प्रेरित करूँगा / करूँगी 11. मैं खुले में शौच नहीं कर शौचालय का उपयोग करूँगा / करूँगी।

• इस अवसर पर श्री एस० सुधाकर (भा०व०से०), वन सरंक्षक, गया अंचल, गया द्वारा छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा गया कि यह कार्यक्रम हमारे ग्रह को प्रदूषण और वनों की कटाई जैसी समस्याओं से बचने का एक अभियान है। इस दिवस को मनाने जाने का उद्देश्य है पर्यावरण के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को पृथ्वी की रक्षा के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है।
• श्री शशिकांत कुमार (भा०व०से०) गया वन प्रमंडल पदाधिकारी, गया द्वारा कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया की बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर गया वन प्रमंडल,गया अंतर्गत गया एवं जहानाबाद जिला के सभी सरकारी / गैर सरकारी प्राथमिक, मध्य एवं उच्च विद्यालयों में छात्र छात्राओं को ग्यारह सूत्री संकल्प दिलाने के साथ साथ पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।इस कार्यक्रम का उद्देश्य भावी पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने तथा पृथ्वी को प्रदूषण एवं अन्य पर्यावरणीय समस्याओं से बचाने में उनकी भागीदारी को बढ़ाना है।

• इस अवसर पर श्री एस० सुधाकर (भा०व०से०), वन सरंक्षक, गया अंचल, गया, श्री शशिकांत कुमार (भा०व०से०) गया वन प्रमंडल पदाधिकारी, गया, श्रीमती शुभ लक्ष्मी ज्योति, सहायक वन संरक्षक,गया, दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, बोधगया, की प्रधानाचार्य महोदया,शिक्षकगण, छात्र, छात्राएं एवं अन्य अतिथि लोग उपस्थित थे।

You may have missed