” मॉडल डिग्री कॉलेज का निर्माण कार्य जल्द पूरा कर नीमचक बथानी अनुमंडल में डिग्री की पढ़ाई शुरू हो – कॉंग्रेस “

मनोज कुमार,

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी एवं बहुप्रतीक्षित योजना के अंतर्गत गया जिला के नीमचक बथानी अनुमंडल के खिजरसराय प्रखंड के नौडीहा गांव में 10 एकड में बन रहे मॉडल डिग्री का निर्माण कार्य अविलंब पूरा कराने तथा पढ़ाई शुरू कराने की मांग सरकार से किया है ।
बिहार प्रदेश कॉंग्रेस कमिटी के प्रदेश प्रतिनिधि सह प्रवक्ता प्रो विजय कुमार मिट्ठू, संघर्ष समिति के संजीत कुमार बकतरीया, वीरेंद्र कुमार वीरू, विपिन बिहारी सिन्हा, कुंदन कुमार, युवा कॉंग्रेस अध्यक्ष विशाल कुमार, मोहम्मद शमीम आलम, उज्ज्वल कुमार आदि ने कहा कि सन 2006 में ही केंद्र की यूपीए सरकार ने देश में दर्जनों मॉडल डिग्री कॉलेज खोलने के निर्णय के तहत बिहार में भी तीन अनुमंडल में डिग्री कॉलेज खोलने का फैसला हुआ था, जिसमें गया जिला का नीमचक बथानी अनुमंडल भी शामिल था।
नेताओं ने कहा कि 2006 से कॉंग्रेस पार्टी के बैनर तले लगातार आन्दोलन के उपरांत 13 वर्षो बाद खिजरसराय के नौडीहा में राज्य सरकार द्वारा 10 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने के चार वर्षो बाद 2023 के जून से निर्माण कार्य शुरू हुआ है, जिसमें प्रशासनिक भवन, ऐकेडमिक भवन, हॉस्टल आदि 10 करोड़ की राशि से बन रहा है ।
नेताओं ने कहा कि गया जिला के बथानी अनुमंडल में एक भी डिग्री कॉलेज नहीं होने से यहां के हज़ारों छात्रों को डिग्री की पढ़ाई हेतु 25 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है, जबकि यहां मॉडल डिग्री कॉलेज खोलने हेतु 18 वर्षो पूर्व ही केंद्र सरकार द्वारा घोषणा किया गया था।
नेताओं ने महामहिम राज्यपाल , मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, से खिजरसराय के नौडीहा में बन रहे मॉडल डिग्री कॉलेज का निर्माण कार्य अविलंब पूरा कराने, तथा इस अनुमंडल के छात्रों की सुविधा हेतु अविलंब डिग्री की पढ़ाई तत्काल शुरू कराने की मांग किया है।

You may have missed