कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ज़िला पदाधिकारी गया ने ग्रामीणों को बताया कि इस शिविर में 32 विभागों का अलग अलग स्टॉल लगाया गया

मनोज कुमार ।

गया, गया ज़िले के सुदूरवर्ती क्षेत्र बेला प्रखंड के सिरिपुर पंचायत स्थित कन्या उच्च विद्यालय के मैदान में आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम विशेष केंद्रीय सहायता योजना अंतर्गत प्रशासनिक सह स्वास्थ्य शिविर का भव्य आयोजन किया गया। जिसका विधिवत उद्घाटन जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर विकास आयुक्त श्री विनोद दुहन, अपर समाहर्ता राजस्व श्री परितोष कुमार, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी सहित ज़िला स्तरीय पदाधिकारी गण एव स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ज़िला पदाधिकारी गया ने ग्रामीणों को बताया कि इस शिविर में 32 विभागों का अलग अलग स्टॉल लगाया गया है। आप सबों का जो भी समस्या है उसे संबंधित स्टॉल पर जाकर मौजूद अधिकारी को दे। कुछ मामलों का ऑन द स्पॉट निराकरण भी हो रहा है। आप सभी की समस्या सुनने के लिए ही हम सभी जिला स्तरीय पदाधिकारीगण यहां पर आए है। आप सब अपनी समस्या को संबंधित अधिकारी के पास रखते हुए उसे निराकरण कराये।
उप विकास आयुक्त ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार के विभिन्न योजनाओं के संबंधित अधिकारी इस शिविर में मौजूद है। इस शिविर का ज्यादा से ज्यादा आप सब लाभ उठाये. सरकार के लाभकारी योजनाओं का लाभ घर-घर पहुंचे। यही सरकार और जिला प्रशासन का सोच है।
कार्यक्रम को संबोधित करने के पूर्व ज़िला पदाधिकारी द्वारा घूम घूम कर एक एक कर शिविर में बनाए गए सभी 32 स्टॉल पर जाकर निरीक्षण किया. तत्पश्चात जो भी कमियां निरीक्षण के दौरान उन्हें मिली. उसे संबंधित पदाधिकारी को तुरंत ही ठीक करने का निर्देश देते हुए ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने का बातें कही। विभिन्न स्टाल के निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि विभिन्न स्टॉल में आने वाले ग्रामीणों को यथासंभव ऑन द स्पॉट निवारण करें। जो भी समस्या ग्रामीणों की है उसे तुरंत निराकरण करें। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के काउंटर के निरीक्षण के दौरान ऑनलाइन रसीद काटने के संबंध में जानकारी लेने पर संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया, जिस पर जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सीओ बेला को निर्देश दिया कि ऑनलाइन रसीद काटने की व्यवस्था इस कैंप में तुरन्त करें। साथ ही आज इस कैम्प में ही कम से कम 100 ऑनलाइन रसीद काटते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं।

स्टॉल निरीक्षण के पश्चात शिविर में ही ज़िला पदाधिकारी ने जनता दरबार लगाया। जहां सैकड़ों लोगों ने अपनी-अपनी समस्याओं को लिखित रूप से डीएम को आवेदन सौंपा. ग्रामीणों की समस्या सुनने और पढ़ने के पश्चात लोगों को आश्वासन दिया कि बहुत जल्द ही समस्या को दूर कर दी जाएगी।
ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने संबोधित करते हुए कहा कि आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन आपके समस्याओं को सुनने और जानने आपके पंचायत में आया है। सरकार का उद्देश्य है कि सुदूरवर्ती क्षेत्र और समाज के अंतिम पायदान पर जीवन बसर करने वाले हर एक लोगों तक सरकार की हर एक योजना पहुंचे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सरकार के एक एक छोटी बड़ी योजनाओं को हर एक परिवार तक पहुंचाने के लिए कट्टीबद्ध है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री बिहार के निर्देश के आलोक में अनेकों योजनाएं सभी वर्ग समुदाय हर परिवार के हर व्यक्ति के लिए योजनाएं संचालित हैं। जिन्हें आप सभी तक लाभ पहुंचाने हेतु हमसभी प्रयासरत हैं। वर्ष 2015 में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा सात निश्चय पार्ट वन योजना का शुभारंभ किए थे उसके पश्चात सात निश्चय पार्ट 2 की शुरुआत हुई है इसमें भी कई सारे योजनाएं सभी गया वासी एवं बिहार वासियों के लिए लिए गए हैं जिससे आप सभी गयाबासी लाभान्वित होंगे।
ग्रामीणों ने कन्या उच्च विद्यालय श्रीपुर में चहारदीवारी, फल्गु नदी से निकलने वाले सभी सभी आहर पइन की सफाई, बेलागंज पावर सब स्टेशन में कृषि फिटर की क्षमता बढ़ाने, ग्रामीण क्षेत्रों में नलजल योजना की दुर्गति सहित विभिन्न शिकायतों को डीएम के समक्ष रखा। जिसपर डीएम डॉ त्यागराजन ने ग्रामीणों को आश्वत किया कि आपकी हर समस्या को संबंधित विभाग को स्थानांतरित किया जाएगा और निदान की हर संभव प्रयास किया जाएगा।
कार्यक्रम में सीआरपी के कमांडेंट रवि रंजन कुमार, स्थानीय मुखिया नागमणि देवी, उप प्रमुख रमेश दास, बेला बीडीओ राघवेंद्र कुमार शर्मा, सीओ गजानन मेहता, प्रशिक्षु डीएसपी सह बेलागंज थानाध्यक्ष सदानंद कुमार सहित बड़ी संख्या में जिला एवं प्रखंड के पुलिस प्रशासन के अधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद रहे।