गुप्ता धाम जाने वाले मार्ग पर निजी वाहनों का प्रवेश बंद, डैम के पास होगी पार्किंग की व्यवस्था

दिवाकर तिवारी ।

श्रावणी मेले को लेकर गुप्ता धाम का डीएम ने किया निरीक्षण, डीएफओ एवं धार्मिक न्यास परिषद के सदस्यों के साथ विस्तार से हुई चर्चा ।

सासाराम। कैमूर पर्वत श्रृंखला के दुर्गम पहाड़ियों के बीच एवं हरे भरे वृक्षों से आच्छादित वादियों में विराजमान देवाधिदेव महादेव गुप्तेश्वर नाथ धाम में आगामी श्रावण माह में लगने वाले मेले की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी नवीन कुमार ने शनिवार को गुप्ता धाम का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने डीएफओ मनीष कुमार वर्मा एवं धार्मिक न्यास परिषद गुप्ता धाम के सदस्यों के साथ धाम परिसर की सुरक्षा व्यवस्था पर विस्तार से चर्चा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये। डीएम नवीन कुमार ने कहा कि गुप्ता धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को जंगल के रास्तों में अंधेरे में दिक्कत व परेशानी ना हो, इसके लिए लाइट की अच्छी व्यवस्था की जाएगी तथा गुप्ता धाम जाने वाले सभी रास्तों को चिन्हित कर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती होगी। साथ हीं असामाजिक तत्वों एवं नशा करने वाले लोगों को रोकने के लिए मध निषेध विभाग की जांच टीम को भी लगाया जाएगा।

निरीक्षण के संदर्भ में जानकारी देते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी पवन प्रणय ने बताया कि डीएम ने श्रावण माह में गुप्ता धाम जाने वाले मार्ग पर निजी वाहनों का परिचालन बंद कर दिया है तथा निजी वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था डैम के पास ही की जाएगी। उन्होंने गुप्ता धाम में गुफा के अंदर एग्जास्ट लगाने एवं ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है। जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत या परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने गुफा के अंदर साफ सफाई पर विशेष जोर देते हुए मंदिर परिसर व बाहरी इलाके को भी पूरी तरीके से कचरा मुक्त बनाए रखने तथा धाम परिसर की खूबसूरती के लिए मंदिर के बाहरी ढांचे का रंग रोगन करते हुए पूरे परिसर में जनरेटर एवं सोलर लाइट के माध्यम से बिजली आपूर्ति करने का निर्देश दिया है। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार, उप विकास आयुक्त विजय कुमार पांडे, सदर एसडीएम आशुतोष रंजन सहित चेनारी प्रखंड एवं वन विभाग के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।