डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में बिजली विभाग के कार्यो की समीक्षा की गई

मनोज कुमार ।

गया, 16 जुलाई 2024, आज समाहरणालय सभागार में ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में बिजली विभाग के कार्यो की समीक्षा की गई। समीक्षा में अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग द्वारा बताया गया कि शहरी क्षेत्र में 23 घंटा एव ग्रामीण क्षेत्र में 20 घंटा बिजली सप्लाई दी जा रही है।
कृषि फीडर के संबंध में बताया गया कि ज़िले में 84 कृषि फीडर बनना है, उसमे 52 फीडर में काम चल रहा है। खेतो में निजी बोरींग के सर्वे के आधार पर अब तक 30 हजार आवेदन कनेक्शन के लिये प्राप्त हुए हैं। सर्वे अभी लगातार चल रहा है। अगले 2 माह तक सर्वे का काम पूर्ण कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्व से ज़िले में 54529 किसानों को कृषि फीडर से बिजली का उपयोग ले रहे हैं।

बिजली विभाग द्वारा बताया गया कि कृषि फीडर के कनेक्शन को अलग करने से काफी सुविधा होगा। वर्तमान में कुछ स्थानों पर डोमेस्टिक ट्रांसफार्मर से ही किसान अपना खेती कर रहे हैं। डीएम ने निर्देश दिया है कि कृषि फीडर में ट्रांसफार्मर तेजी से लगवाए। वर्तमान में 297 कृषि ट्रांसफार्मर लगाया गया है।
डीएम ने कहा कि डोमेस्टिक ट्रांसफार्मर कही जलने या खराब होने की सूचना प्राप्त होती है उसके तुरंत बाद ही ट्रांसफार्मर बदलवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने निर्देश दिया कि बिजली विभाग के कोई भी कनिय अभियंता अगर अपने क्षेत्र संबंधित जले हुए ट्रांसफार्मर की सूचना समय पर नही देते हैं, जिसके कारण नया ट्रांसफार्मर लगने में देर होती है, तो संबंधित कनिय अभियंता पर कार्रवाई करे। सभी कनीय अभियंता अपने क्षेत्र में ट्रांसफार्मर जलने की पूरी प्रॉपर जानकारी कार्यपालक अभियंता बिजली को देना सुनिश्चित करे।
बैठक में सभी कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग भी उपस्थित थे।