मौसमी कर्मियों ने 15 सूत्री मांगों को लेकर सिंचाई विभाग अनुमंडलीय कार्यालय के समक्ष किया विशाल प्रदर्शन

विश्वनाथन आनंद.
औरंगाबाद (बिहार)- औरंगाबाद जिला अंतर्गत दाउदनगर अनुमंडलीय सिंचाई विभाग कार्यालय के समक्ष मौसमी कर्मियों ने 15 सूत्री मांगों को लेकर विशाल प्रदर्शन किया. मौसमी कर्मियों ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि
“हम मौसमी कर्मी मजदूर हैं, लेकिन साहबों के गुलाम नहीं. यदि ये भ्रष्ट पदाधिकारीगण सोचते हैं कि संघ के कुछ नेताओं एवं उनके समर्थकों को काम से हटाकर या उन्हें डरा धमका कर उनसे गैरकानूनी ढंग से सादे मास्टर रॉल पर साइन करवाया जा सकता है अथवा अन्य कोई गैरकानूनी कार्य करवाया जा सकता है ,तो पिछले वर्ष की इस वर्ष भी फिर वैसा नहीं होने वाला है . मौसमी कर्मचारियों के अध्यक्ष- जयराम सिंह ने सिंचाई विभाग के डिविजनल कार्यालय के प्रांगण में अपने 15- सूत्री मांगों के समर्थन में धरना प्रदर्शन करने के दौरान कर्मियों को संबोधित करते हुए कही .उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के शॉप को बहाना बनाकर स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा कई मौसमी कर्मियों को काम से हटाने की कार्रवाई की गई है एवं चुन-चुन कर वैसे मौसमी कर्मियों को काम से हटाया गया है जो यूनियन में सक्रिय थे तथा जिन्होंने पिछले वर्ष सादा मास्टर-रॉल पर साइन करने से इंकार कर दिए थे.इस सभा को संबोधित करते हुए महिला नेत्री मीना सिंह ने कहा कि सादा मास्टर-रॉल पर साइन करवाना एक गंभीर मामला है जिससे घोटाले की बू आ रही है । इसलिए इस धरने के माध्यम से उन्होंने इस पूरे मामले की जांच निगरानी अन्वेषण ब्यूरो से कराने की मांग की. उन्होंने मौसमी कर्मियों की जायज मांगों का पुरजोर समर्थन करते हुए विभाग से इनकी मांगें शीघ्र पूरी करने की मांग की. धरनार्थियों को संबोधित करते हुए मौसमी कर्मियों के उपाध्यक्ष- रविशंकर कुमार ने कहा कि मौसमी कर्मियों की जमात एक लड़ाकू एवं जुझारू जमात है जो पदाधिकारियों के दमन से डरेगा नहीं बल्कि भ्रष्ट पदाधिकारियों को यहां से लेकर औरंगाबाद और पटना तक अपने आंदोलनों के माध्यम से मुंहतोड़ जवाब देंगे. अन्त में मौसमी कर्मियों का एक शिष्टमंडल कार्यपालक अभियंता से उनके कार्यालय-कक्ष में मुलाकात की तथा उन्हें स्थिति से अवगत कराते हुए लंबित मांगों की पूर्ति हेतु अपने स्तर से त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया.

कार्यपालक अभियन्ता ने शिष्टमंडल को आश्वस्त किया कि मौसमी कर्मियों को वर्ष- 2014 की वरीयता-सूची के आधार पर हीं काम पर रखा जाएगा तथा अन्य मांगों की पूर्ति हेतु भी शीघ्र कार्रवाई की जाएगी. इस धरना की प्रमुख मांगें हैं:- जलसंसाधन विभाग के अभियंता-प्रमुख,पटना द्वारा जारी किए गए SOP में संशोधन कर मौसमी मेठो की छंटनी का आदेश विलोपित किया जाए/सभीमौसमी-दैनिक-वेतनभोगी कर्मियों की सेवा नियमित की जाय तथा सेवा का नियमितीकरण होने तक उन्हें सालों भर काम दिया जाए, नहरों पर मौसमी मेठों की संख्या पूर्व की तरह की जाए, अभी के स्वीकृत संख्या बल को ध्यान में रखते हुए स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा तार्किक ढंग से पहले वरीय मौसमी कर्मियों को हीं काम पर रखा जाए तथा इसके बाद हीं अन्य मौसमी कर्मियों को भी काम पर रखा जाए,सभी मौसमी कर्मियों को परिचय-पत्र दिया जाए,मौसमी कर्मियों को टार्च,सिटी,वर्दी एवं उनके कर्तव्य निर्वहन के लिए अन्य आवश्यक उपकरण शीघ्र प्रदान किया जाए. इनके अलावा अन्य मांगें भी इस मांग-पत्र में शामिल हैं .आज की इस बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष-जयराम सिंह ने की जबकि संचालन संघ के उपाध्यक्ष- रविशंकर कुमार ने किया । इनके अलावा इस बैठक में संघ के दाउदनगर डिविजनल कमिटी के उपाध्यक्ष- छठन राम, पुनदेव यादव,प्रेमशंकर,छोटन बैठा,चंद्रमा सिंह,मुनेश्वर पासवान, रविन्द्र सिंह यादव,विजय चौधरी,सुदामा सिंह, ललन यादव, जयप्रकाश राम,बबन यादव, कमला प्रसाद,मेवालाल, हरिनंदन पासवान,जुगल सिंह,छोटन बैठा, महेन्द्र सिंह, धीरेन्द्र सिंह, सत्येन्द्र पासवान, नंदू प्रसाद सिंह,मुनेश्वर पासवान,रामजीवन राम,छोटन सिंह,विद्याभूषण कुमार,अमर कुमार सहित बड़ी संख्या में अन्य मौसमी कर्मी भी मौजूद थे.