डीएम ने आज समाहरणालय सभागार में बिहार सरकार की कल्याणकारी योजना सात निश्चय पार्ट 2 अंतर्गत संचालित योजनाएं का समीक्षा कि

मनोज कुमार ।

गया, 01 जुलाई 2024, जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने आज समाहरणालय सभागार में बिहार सरकार की कल्याणकारी योजना सात निश्चय पार्ट 2 अंतर्गत संचालित योजनाएं का समीक्षा किया है। बिहार स्टूडेंट एंड क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 01 अप्रैल 2024 से 31 मार्च 2025 तक का कुल लक्ष्य 4410 है, इसमें अब तक 722 आवेदन प्राप्त किए हैं, जिसमें 524 आवेदनों का स्वीकृति भी कर लिया गया है एवं 1250.42 लाख रुपया राशि वितरित की जा चुकी है। शेष 240 आवेदन प्रक्रियाधिन है, जल्द ही उन्हें भी राशि उपलब्ध कर दी जाएगी।
मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में 10191 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसके विरुद्ध 1003 आवेदन प्राप्त हुए हैं, इनमें 998 आवेदनों को स्वीकृति दी गई है 690 आवेदन के विरुद्ध 128.76 लाख रुपया भत्ता भुगतान की जा रही है।

कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 19500 लक्ष्य के विरुद्ध 5519 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ज़िले में सरकारी 24 कुशल युवा कार्यक्रम सेंटर सभी प्रखंडों में संचालित है। इसके अलावा प्राइवेट मिलाकर कुल 70 सेंटर जिले में संचालित है। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी केंद्र नियमित रूप से लगातार चलता रहे। कहीं भी कोई सेंटर बंद नहीं रहे इसे सुनिश्चित करवाये। सभी केंद्र का नियमित जांच करवाते रहे। प्रत्येक केंद्र पर हर दिन 6 बैच चलाने का प्रावधान है उसी के अनुरूप बच्चे की उपस्थित रहे एवं अच्छे गुणवत्तापूर्ण बच्चों को पढ़ाई देने का कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिया कि वैसा कोई सेंटर जो कुशल युवा कार्यक्रम के लिए सैंक्शन है परंतु सही ढंग से पढ़ाई नहीं कर रहा है या केंद्र बंद रह रहा है, तो वैसे केंद्र को बंद करते हुए किसी दूसरे एजेंसी को ट्रांसफर करें। मई महीने में दो सेंटर के विरुद्ध कार्रवाई करने की अनुशंसा की जा चुकी है। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक सप्ताहवार वर्क प्लान तैयार करें कि किन-किन प्रखंडों के किन-किन विद्यालयों में कैंप लगाकर योजना का प्रचार प्रसार विद्यार्थियों के बीच कराया जाए।
स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से लोगों को और आच्छादित करने के उद्देश्य से स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्थानों में जा जा कर कैंप लगे एवं उन्हें जागरूक करें की योजना का भरपूर लाभ उठावे।