गया संसदीय क्षेत्र लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए गया कॉलेज में मतगणना केंद्र बनाया गया

मनोज कुमार ।

गया, लोक सभा आम निर्वाचन 2024 के लिए मतगणना तिथि 4 जून 2024 निर्धारित है। गया संसदीय क्षेत्र लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए गया कॉलेज में मतगणना केंद्र बनाया गया है। मतगणना कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम टाउन स्कूल के हॉल में आयोजित किया गया।
मतगणना कर्मियों, पदाधिकारीयों को संबोधित करते हुए डॉo त्यागराजन एसएम जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी गया ने कहा कि मतगणना में समय का बहुत महत्व होता है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 4 जून को 8:00 बजे सुबह से मतगणना शुरू होगी और इसके लिए सभी कर्मियों को सुबह 5:30 मतगणना केंद्र पर योगदान करना है। सभी लोगों को मतगणना केंद्र में विधिवत जांच करके प्रवेश करना है। जिनमें गणना अभिकर्ता, मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, सूक्ष्म प्रेक्षक, एमटीएस/मजदूर, मजदूर का सुपरवाइजर, एआरो सहित सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी शामिल हैं। इसलिए समय पर सभी कर्मी मतगणना केंद्र पर योगदान देंगे।
उन्होंने कहा कि मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं सूक्ष्म प्रेक्षक विधानसभा वार अपना योगदान देंगे, किस टेबल पर उन्हें ड्यूटी मिलेगी, यह उसी दिन रेंडमाइजेशन के द्वारा तय किया जाएगा। वज्र गृह का स्ट्रांग रूम प्रेक्षक गण, अभ्यर्थी/ निर्वाचन अभिकर्ता, निर्वाची पदाधिकारी की उपस्थिति में निर्देशित प्रक्रियाओं का पालन करते हुए खोला जाएगा। स्ट्रॉन्ग रूम से पर्यवेक्षक की निगरानी में टेबुलवार आवंटित मजदूर अपने- अपने टेबल के लिए सीयू प्रपत्र 17- सी पार्ट वन के साथ दाहिने हाथ से लेकर जाएंगे और मतगणना कक्ष में अपने आवंटित टेबल पर रखेंगे।
सभी 06 विधानसभा के लिए 14-14 टेबल लगाया गया है। अलग-अलग विधानसभा के लिए लगाए गए अलग अलग मजदूर एवं पर्यवेक्षक का ड्रेस भी अलग-अलग होगा ताकि मिक्स होने की संभावना नहीं रहे।
प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक और एक सूक्ष्म प्रेक्षक रहेंगे। मतगणना कर्मी सीयू का रिजल्ट बटन दबाकर इसमें पड़े मतों की संख्या का मिलान प्रपत्र 17- सी पार्ट वन से करेंगे और इसे गणना अभिकर्ता को भी दिखाएंगे।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतगणना कक्ष में किसी भी प्रकार का डिजिटल उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है, इसलिए डिजिटल घड़ी, मोबाइल फोन बंद अवस्था में भी वहां रखने की अनुमति नहीं होगी।
मतगणना का परिणाम सभी एआरओ द्वारा अपने बोर्ड पर भी डिस्प्ले किया जाएगा। मतगणना का परिणाम राउंड वाइज आरओ द्वारा अंतिम रुप से जारी की जाएगी।
इसके पूर्व अपर समाहर्ता राजस्व ने मतदान कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि हर राउंड की मतगणना के बाद शुद्धता की जांच हेतु रैंडमली 2 टेबल की पुनः गणना कर मिलान की जाएगी ।
उन्होंने कहा की लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 एवं निर्वाचन संचालन अधिनियम 1961 की धारा 54 के तहत मतगणना के पूर्व सभी मतगणना कर्मियों को गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। मतगणना के दौरान गोपनीयता भंग करने की स्थिति में 3 महीने का जेल या आर्थिक दंड दोनों से दंडित करने का प्रावधान है। इसलिए मतगणना कर्मी एक बार मतगणना केंद्र में प्रवेश करने के पश्चात मतगणना समाप्त होने के बाद ही मतगणना केंद्र से बाहर निकलेंगे।
उन्होंने कहा कि ईटीपीबीएस की गिनती में एक गणना अभिकर्ता तथा ईवीएम एवं पोस्टल बैलेट की गिनती में टेबल की संख्या की अनुपात में गणना अभिकर्ता रहेंगे।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त, सभी 6 विधानसभा के सहायक निर्वाची पदाधिकारी, प्रतिनियुक्त प्रखंड विकास पदाधिकारी गण, वरीय उप समाहर्ता गण, उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं सभी संबंधित पदाधिकारी एव कर्मी उपस्थित थे।