राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर की 50वीं पुण्यतिथि पर स्मृति समारोह सह कवि सम्मेलन कार्यक्रम संपन्न

विश्वनाथ आनंद .
गया (बिहार )- राष्ट्र भावना से ओतप्रोत, आधुनिक युग के श्रेष्ठ वीर रस के कवि, निबंधकार, साहित्यकार व ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की 50 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर माँ निर्दोष सेवा केंद्र के तत्त्वाधान में टिकारी स्थित संस्था के सचिव हिमांशु शेखर के आवास पर “राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर स्मृति समारोह सह कवि सम्मेलन ” कार्यक्रम आयोजित किया गया. सर्वप्रथम उपस्थित लोगों ने राष्ट्रकवि के तैलीय चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ मुद्रिका नायक, सेवा निवृत्त क्षेत्रीय निदेशक डॉ उपेन्द्र नारायण शर्मा, अबरार आलम, एवंआयोजक हिमांशु शेखर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत किया. वही आयोजक हिमांशु शेखर ने अतिथियों का स्वागत किया.हिमांशु शेखर ने कहा कि दिनकर की रचनाएं बच्चों से लेकर सभी के लिए है. उन्होंने कहा कि दिनकर ने वीर रस से लेकर श्रृंगार रस की रचनाएं एक साथ किया है.इस कार्यक्रम में कई चर्चित कवियों प्राचार्य अबरार आलम, सुशील मिश्रा, उपेन्द्र शर्मा एवं जागृति ने अपनी काव्य पाठ से सभी का दिल जीत लिया.

इस अवसर पर दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, गया के शोधार्थी रूद्र चरण मांझी एवं उनके सहयोगी पवन कुमार पांडेय द्वारा संपादित पुस्तक “दिनकर : एक युगद्रष्टा” के आवरण पृष्ठ का लोकार्पण किया गया. इस पुस्तक को आगामी राष्ट्रकवि दिनकर की जयंती कार्यक्रम में लोकार्पण किया जाएगा.रुद्र मांझी ने इस पुस्तक के बारे में विस्तार से लोगों को बताया एवं उपस्थित बुद्धिजीवियों से इस पुस्तक के लिए आलेख माँगा.डॉ उपेंद्र नारायण शर्मा ने कहा है ,कि हम सभी को दिनकर की रचनाएं पढ़नी चाहिए.रश्मिरथी की भाषा बिल्कुल सरल है,जिसे बच्चे भी आसानी से पढ़ सकते है.मुख्य अतिथि ने कहा कि दिनकर की रचनाएं हर काल में प्रासंगिक है. दिनकर एक सूर्य के समान है,इसलिए उनकी कविताएं आज भी लोगों के जुबान पर है.
दिनकर की रचनाएं सैदव मानवता को मार्गदर्शन देने का कार्य करती है.सत्येंद्र नारायण ने कहा कि इस तरह के साहित्यिक कार्यक्रम को बनाए रखने की आवश्यकता है.अतिथियों ने आयोजक हिमांशु शेखर एवं उनके सहयोगियों को कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया.इस कार्यक्रम में पूर्व जिला पार्षद सत्येंद्र नारायण, डॉ मृत्युंजय कुमार, धर्मवीर कुमार उर्फ बुलबुल शर्मा , अमिताभ कुमार, नामित राजा, मनीष कुमार ,धीरज कुमार और सौरव शर्मा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे.कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं धन्यवाद ज्ञापन आयोजक हिमांशु शेखर ने किया . तथा मंच का संचालन संजय अथर्व ने किया.