लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने दीए निर्देश

DHIRAJ.

गया।ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम एव वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अवसर पर सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एव सभी थानाध्यक्ष के साथ निर्वाचन से संबंधित किये जा रहे कार्यों के संबंध में बैठक कर तैयारी के संबंध में जानकारी ली गई है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ज़िला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल एव प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि महिला वोटर एवं 18 -19 आयु वर्ग वाले लोगों को अधिक से अधिक मतदाता सूची में जोड़ने हेतु उन्हें जागरूक करावे। सभी पदाधिकारी इलेक्शन मोड में आकर काम करना सुनिश्चित करें।यह भी कहा कि अनेक प्रकार का रिपोर्ट इलेक्शन कमीशन द्वारा मांगी जाती है इसलिए रिपोर्टिंग टाइमली करना सुनिश्चित करें।

निर्वाचन का कार्य पूरी टीमवर्क के साथ करें। वैसे व्यक्ति जो किसी दूसरे राज्यों के शस्त्र का लाइसेंस प्राप्त किए हैं उन सभी का शस्त्र सत्यापन का कार्य भी तेजी से करवाना सुनिश्चित करें। जिले में 457 वैसे शस्त्र धारी हैं जो किसी दूसरे राज्य से लाइसेंस लिए हैं उन सभी का थाना स्तर पर आर्म्स सत्यापन करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने वरीय उप समाहर्ता शस्त्र शाखा को भी निर्देश दिया है कि शस्त्र लाइसेंस धारी को भी कॉल कर करके उन्हें आर्म्स सत्यापन करवाने का कार्य करें।विभिन्न स्थानों पर चेक पोस्ट का निर्माण कर इलीगल ट्रांसपोर्ट पर अंकुश लगवाने हेतु पूरी तात्पर्यता से जांच अभियान चलावे। विशेष कर उन्होंने कहा कि मोहनपुर क्षेत्र के केवला बाजार, गुरपा बाजार, वजीरगंज के तुन्दू बाजार पर विशेष रूप से जांच अभियान चलावे। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिया कि एक्साइज के पदाधिकारी एवं पुलिस के पदाधिकारी जॉइंट रूप से हॉटस्पॉट वाले स्थानों को चिन्हित कर छापेमारी करावे। उन्होंने निर्देश दिया कि शेरघाटी अनुमंडल क्षेत्र के डोभी एवं इमामगंज का क्षेत्र दूसरे राज्यों से मिलता है एवं जीटी रोड होने के कारण अति संवेदनशील माना जाता है। इस दृष्टिकोण से विभिन्न रास्ता आईडेंटिफाई करने के उद्देश्य से नक्शा का निर्माण करें ताकि पता चल सके की कितनी संख्या में मेंन रूट है एवं कितनी संख्या में कच्चा रूट है। चिन्हित स्थान पर चेक पोस्ट लगाकर चेकिंग अभियान चलावे ताकि एक सकारात्मक परिणाम मिल सके। उन्होंने कहा कि किस स्थान पर लगातार 24 घंटे चेकिंग पॉइंट चलना है। इसके लिए भी एक सूची तैयार करें साथ ही किस स्थान पर परमानेंट चेक पोस्ट की आवश्यकता है एवं किन स्थान पर टेंपरेरी चेक पोस्ट की आवश्यकता है इसका आकलन करते हुए वहां पर पदाधिकारी तथा पुलिस फोर्स की प्रतिनियुक्ति करें। चुनाव को ध्यान में रखते हुए वैसे आसामाजिक तत्व एवं आपराधिक तत्व के व्यक्ति जो पूर्व में इलेक्शन अवधि में कोई क्राइम किया हो, उन सभी मामलों को अच्छे से एकत्रित कर निरोधात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा गंभीर अपराध वाले अपराधी के विरुद्ध सीसीए का भी प्रस्ताव अभिलंब उपलब्ध करावे। जिला प्रशासन एवं निर्वाचन विभाग का उद्देश्य है कि भय मुक्त वातावरण में पूरी पारदर्शिता के साथ निर्वाचन का कार्य संपन्न कराया जाए।इस समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सहायक आयुक्त उत्पाद को निर्देश दिया कि जिले में देसी शराब एवं विदेशी शराब परिवहन एवं भंडारण संबंधित हॉटस्पॉट को चिन्हित कर संयुक्त रूप से प्रभावि छापेमारी करावे।
वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शस्त्र दुकानों का भी सत्यापन करावे की कितनी संख्या में किस लाइसेंस धारी को कारतूस बेचे हैं और संबंधित लाइसेंस धारी के लाइसेंस में उक्त कारतूस की संख्या अंकित है अथवा नहीं एवं उक्त कारतूस का लाइसेंस धारी ने कहाँ प्रयोग किया है।अफीम विनष्टीकरण के संबंध में उन्होंने निर्देश दिया कि लगभग 15 प्राथमिक की दर्ज इस वर्ष हुई है उन सभी प्राथमिकी में नामजद लोगों को अरेस्टिंग करवाना सुनिश्चित करें। वांटेड क्रिमिनल का लिस्ट बनाते हुए थाना स्तर पर प्रभावी कार्रवाई करें।खनन विभाग के समीक्षा में उन्होंने निर्देश दिया कि अवैध खनन से संबंधित हॉटस्पॉट को चिन्हित कर अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संयुक्त रूप से लगातार छा