आवेदक एवं शिकायतकर्ता के साथ अच्छा व्यवहार करें – डीआईजी सदर अनुमंडल पुलिस कार्यालय का डीआईजी ने किया निरीक्षण, मामलों के निष्पादन में तेजी लाने के निर्देश

दिवाकर तिवारी,

रोहतास। शाहाबाद प्रक्षेत्र के डीआईजी नवीन चंद्र झा ने बुधवार को सासाराम अनुमंडल पुलिस कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण किया। निरीक्षण से पूर्व डीआईजी को अनुमंडल परिसर में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। जिसके बाद नवीन चंद्र क्षा ने अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत आने वाले सभी थानाध्यक्षों एवं डीएसपी के साथ एक समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने बारी-बारी से सभी थानों के लंबित मामलों के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की तथा जल्द से जल्द निष्पादन को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किए। निरीक्षण के संदर्भ में जानकारी देते हुए डीआईजी ने बताया कि यह एक रूटिंग वार्षिक निरीक्षण था। जिसके तहत पुलिस पदाधिकारीयों को पेंडिंग केसेस, सुपरविजन एवं उससे संबंधित कमीयों को दूर करने के लिए निर्देशित किया गया है। पाक्सो, रेप एवं अन्य मामलों के निष्पादन के लिए 60 दिनों की समय सीमा निर्धारित की गई है तथा सभी थाना अध्यक्षों को आवेदक एवं शिकायतकर्ता के साथ बेहतर व्यवहार रखने के लिए कहा गया है।
वहीं शहर में लगातार हो रही अपराधिक घटनाओं पर खेद व्यक्त करते हुए डीआईजी ने कहा कि पुलिस अधीक्षक, एसडीपीओ एवं सभी थाना अध्यक्षों को असमाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया है। जिसका असर जल्द देखने को मिलेगा। अगर कहीं से भी शिथिलता एवं लापरवाही के मामले सामने आते हैं तो संबंधित थानाध्यक्षों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। साथ हीं अपराध के दृष्टिकोण से शाहाबाद प्रक्षेत्र के अन्य जिलों की तुलना के सवाल पर डीआईजी ने कहा कि सभी जिले चुनौती पूर्ण हैं। लेकिन कांडों के निष्पादन के मामले में रोहतास जिले की स्थिति बेहतर है। वार्षिक निरीक्षण के दौरान सदर एसडीपीओ दिलीप कुमार, नगर थाना अध्यक्ष राजीव रंजन राय, मुफस्सिल थानाध्यक्ष धनंजय कुमार निर्दोष, धौढाड ओपीध्यक्ष जयराम शुक्ला सहित सासाराम अनुमंडल क्षेत्र के सभी थाना अध्यक्ष मौजूद रहे।