दुर्गा पूजा त्योहार के मद्देनजर जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था तथा आपसी भाई चारे के साथ पर्व पूरे खुसी माहौल में संपन्न हो

मनोज कुमार ।

गया, 17 अक्टूबर 2023, आगामी दुर्गा पूजा त्योहार के मद्देनजर जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था तथा आपसी भाई चारे के साथ पर्व पूरे खुसी माहौल में संपन्न हो, इसके लेकर जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की अध्यक्षता में शहरी क्षेत्र में विभिन्न पूजा पंडाल के आयोजन समिति के सदस्य के साथ बैठक की गई।बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहां की पूजा पंडाल में विभिन्न प्रकार के सभी प्रिकॉशन को पूरी अच्छी तरीके से अनुपालन करवाये। कोई भी अप्रिय घटना नहीं हो इसको पूरी अच्छी से आकलन कर ले, उसके अनुसार सभी अपेक्षित तैयारी कर लें। पूजा पंडाल पूरी मजबूती के साथ निर्माण करवाये। हर हाल में प्रॉपर बिजली का कनेक्शन ले ले ताकि वायर फॉल्ट या शॉर्ट सर्किट की घटना नहीं हो सके। वायर की क्वालिटी भी अच्छी हो, इसे सुनिश्चित करें। बैरीकेटिंग का प्रॉपर व्यवस्था रखें। भीड़ नियंत्रण पर पूरी व्यवस्था रखें, पर्याप्त संख्या में वॉलिंटियर्स आई कार्ड के साथ रखें। सभी पूजा पंडाल में आगंतुकों के आने एवं जाने का अलग-अलग पर्याप्त व्यवस्था रखें। सभी पूजा पंडाल में सीसीटीवी एव पब्लिक एड्रेस सिस्टम सिस्टम तगड़ा रखें सभी पूजा पंडाल अनिवार्य रूप से अपने स्थानीय थाना स्तर से लाइसेंस लेकर ही कार्य करें साथ ही उक्त लाइसेंस को अपनी पूजा पंडाल में प्रदर्शित भी करें।

इसके उपरांत उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन के दौरान निकलने वाली जुलूस पूरी सतर्कता एवं अपनी निगरानी के साथ संपन्न करवाये। जुलूस को शांतिपूर्वक माहौल में सभी आयोजन समिति संपन्न करवाये। जुलूस में कोई भी नारा या गाना जो किसी दूसरे समुदाय या व्यक्ति को ठेस पहुंचे इस पर पूरी सतर्कता बरते। उन्होंने कहा कि प्रमुख भीड़भाड़ वाले सड़कों पर रास्तों पर कोई आवारा पशु ना रहे, जिसके कारण कोई भगदड़ या अप्रिय घटना हो, इसे लेकर अभी से ही अनुमंडल पदाधिकारी एवं नगर निगम के अधिकारी काउ कैचर मशीन के माध्यम से पशुओं को पड़कर किसी अन्य स्थान पर रखना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने नगर निगम के अधिकारी को निर्देश दिया कि अभी से ही लगातार माईकिंग करवाते रहे की कोई भी पशु मालिक अपने पशु को यत्र- तत्र सड़क पर ना छोड़े।बैठक को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने कहा कि सभी पूजा पंडाल के आयोजन समिति पूरी शांति माहौल में पूजा संपन्न करवाये। सरकार द्वारा जो भी गाइडलाइन है उसे पूरी तरह से अनुपालन करवाये। हर हाल में प्रतिमाओं का विसर्जन 24 एवं 25 अक्टूबर तक करवाले। लाइसेंस लेने के दौरान उसमें विसर्जन का लिखित समय के अनुसार हर हाल में विसर्जन करवा लें। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष सबसे ज्यादा भीड़ जीबी रोड में देखा गया था, इस वर्ष जीबी रोड में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा। उन्होंने सभी पूजा समिति /आयोजन समिति को कहा कि किसी भी हाल में यातायात बाधित नहीं हो, इस पर विशेष ध्यान दें। पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लगातार विभिन्न जानकारियां अनाउंसमेंट करवाते रहें। भारत सरकार के नॉइस पॉल्यूशन एक्ट के तहत जो प्रावधान है इस के आलोक में ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग करते हुए कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि ज्यादा से ज्यादा ढोल नगाड़ा का प्रयोग करें ताकि उन संबंधित व्यक्तियों का भी एक रोजगार मिल सके। सभी पूजा पंडाल के साथ एक पुलिस के जवान उपलब्ध कराया जाएगा। अंत में उन्होंने कहा कि पूरे धार्मिक भावना के साथ पर्व को संपन्न करवाये।बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सदर पुलिस उपाधीक्षक नगर, सभी थानों के थाना अध्यक्ष जिला स्तरीय वरीय अधिकारीगण एवं विभिन्न पूजा पंडाल के आयोजक उपस्थित थे।