सप्तर्षि डिग्री कॉलेज में छात्रवृत्ति को लेकर प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन

संतोष कुमार ।

प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत अमावां मोड़ के एनएच-20 सड़क के समीप स्थापित सप्तर्षि डिग्री कॉलेज एक दशक से शिक्षा का अलख जगाने में लगी हुई है।सप्तर्षि डिग्री कॉलेज की स्थापना 2008 के अंतिम माह में किया गया था। किंतु कॉलेज कार्य का संचालन वर्ष 2009 से नियमित रूप से किया जा रहा है।अनुमंडल क्षेत्र का एक मात्र यह कॉलेज बच्चों के बीच उच्च शिक्षा प्राप्त करने का प्रमुख साधन है।इस डिग्री कॉलेज में बच्चों की उपस्थिती एवं शिक्षा के प्रति जागरूक करने को लेकर एक प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया।सप्तर्षि डिग्री कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य दिनेश कुमार ने बताया कि पूरे बिहार राज्य में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक स्कूल – कॉलेज में बच्चों की उपस्थिति 75% दर्ज कराने को लेकर लगातार निर्देश जारी कर रहे हैं।बावजूद बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु डिग्री कॉलेज कम आ रहे थे। बच्चों की उपस्थिति एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु छात्रवृत्ति प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया।उन्होंने बताया कि बच्चों के बीच निबंधन के सारे विषयों पर 100 नंबर के प्रश्नों की परीक्षा आयोजन किया गया है।जिसमें प्रतियोगिता परीक्षा के तौर पर 80 नंबर के प्रश्न एवं 20 नंबर के प्रश्न उनके सहयोग के तौर पर दिए गए थे।

सफल विद्यार्थियों को कॉलेज प्रबंधन की ओर से छात्रवृत्ति तौर पर मिलेगी राशि

प्रभारी प्राचार्य ने कहा कि कॉलेज में विज्ञान एवं कला संकाय के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिया जा रहा है।अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को कॉलेज में उपस्थित जोड़ने को लेकर प्रत्येक वर्ष छात्रवृत्ति हेतु प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया है।परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के तौर पर धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा।उन्होंने कहा कि परीक्षा में प्रथम स्थान लाने वाले विद्यार्थी को 5000 रुपये,द्वितीय स्थान के लिए 4000 रुपये,तृतीय स्थान के लिए 3000 रुपये,चतुर्थ स्थान के लिए 2000 रुपये,पंचम स्थान के लिए 1000 रुपये एवं 6 से 10 स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 200-200 रुपये के अलावे परीक्षा में सम्मिलित सभी विद्यार्थियों को 100-100 रुपये की छात्रवृत्ति दिया जाएगा। प्रतियोगी परीक्षा में भाग लिए हुए सफल विद्यार्थियों की लिस्ट तैयार कर 1 अक्टूबर को कॉलेज प्रांगण में चिपका दिया जाएगा। इसके बाद 2 अक्टूबर को सफल छात्र-छात्राओं के बीच पारितोषिक वितरण की जाएगी।

दो अक्टूबर से विद्यार्थियों के लिए चलाई जाएगी निशुल्क वाहन सेवा

कॉलेज प्रबंधन ओर से प्रतिदिन चार बसों का संचालन गांधी जयंती के शुभ अवसर पर निःशुल्क किया जाएगा। प्रभारी प्राचार्य ने बताया कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर विद्यार्थियों को कॉलेज आने जाने को लेकर निशुल्क वाहन की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए मुरहेना, फतेहपुर,रजौली, हरदिया एवं अमावां से बच्चों को लाने ले जाने हेतु प्रत्येक दिन चलाया जाएगा।कॉलेज से चारों बसें सुबह के 9 बजे निकलेगी एवं 9:30 बजे निकलेगी जो पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं को 10:30 बजे तक कॉलेज प्रांगण में छोड़ देगी।कॉलेज में 11 बजे से पठन-पाठन का कार्य शुरू होगा।

कॉलेज में सभी विषयों के मौजूद हैं व्याख्याता

प्रभारी प्राचार्य ने बताया कि सप्तर्षि डिग्री कॉलेज में प्रत्येक विषयों के लिए बेहतर व्याख्याता मौजूद हैं।जो बच्चों के उच्च शिक्षा दिलाने में सहयोग करने हेतु तत्पर हैं।बावजूद विद्यार्थियों की उपस्थिति नहीं रहने से इन व्याख्याताओं को बिठाकर पेमेंट देना पड़ता है।बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने को लेकर उन्हें हरेक तरह से सुविधा मुहैया हमारे प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कॉलेज में आधुनिक पुस्तकालय की व्यवस्था हैं। जहां छात्र-छात्राएं बैठकर अथवा घर ले जाकर पुस्तकों का स्वयं अध्ययन कर सकेंगे। पुस्तकालय में पुस्तकों की संख्या इतनी है कि एक विषय के कम से कम 50 विद्यार्थी पुस्तकों से पढ़ाई कर सकते हैं।वहीं प्रयोगशाला में छात्र-छात्राओं के लिए बेहतर सामग्रियों की व्यवस्थाएं है।