अडानी ग्रुप के निर्माणाधीन कंट्रोलिंग स्टेशन में लगी भीषण आग, 40 से 50 लाख मूल्य के पाइप जलकर खाक

मनोज कुमार ।

गया. बिहार के गया में अडानी ग्रुप के निर्माणाधीन कंट्रोलिंग स्टेशन में मंगलवार को अचानक आग लग गई. आग काफी भीषण थी. आग से करीब 40 से 50 लाख के पाइप के जलकर खाक हो जाने का अनुमान है. वही सूचना के बाद पहुंची अग्निशामक विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया.

गया के बंधुआ स्टेशन समीप परोरिया गांव के समीप यह घटना हुई है. इस संबंध में इंडियन ऑयल अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड सीजीएस स्टेशन गया-नालंदा के वरीय प्रबंधक अजय कुमार सिंह ने बताया कि आग अचानक लगी. इसका कारण बिजली की चिंगारी भी हो सकती है, लेकिन फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाया है, कि आग कैसे लगी. बताया कि परोरिया में इंडियन ऑयल अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड सीजीएस स्टेशन का कंट्रोलिंग स्टेशन अभी अंडर कंस्ट्रक्शन में है. गया के परोरिया में इसका कंट्रोलिंग स्टेशन बनना है, जिसका काम लगातार जारी है. इस बीच मंगलवार को कंट्रोलिंग स्टेशन में रखें भारी संख्या में पाइप में आग लग गई, जो कि जलकर खाक हो गई है. बताया कि करीब 40 से 50 लाख के संपत्ति की क्षति का अनुमान है.

अजय कुमार सिंह ने बताया कि गेल कंपनी द्वारा जो पाइप लाइन योजना तैयार की गई है, उसके थ्रू गैस आएगी और हमारे कंपनी इंडियन ऑयल अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड सीजीएस स्टेशन के द्वारा इसकी सप्लाई गया शहर को की जाएगी. इसका कंट्रोलिंग स्टेशन के निर्माण का काम अभी चल ही रहा है, कि इस बीच यह आग लगने की बङी घटना हुई है.आग काफी भीषण थी. इसकी लपटें काफी तेज थी और भयंकर गुबार निकल रहे थे. इससे मौके पर अफरा-तफरी का माहौल भी कायम रहा. वही अग्निशामक विभाग के द्वारा भेजे गए दमकल वाहन से घंटों प्रयास के बाद आग पर काबू पा लिया गया.

इस संबंध में अग्निशमन विभाग के अधिकारी ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है. बताया कि अडानी ग्रुप के द्वारा पाइपलाइन गैस कनेक्शन का काम किया जा रहा है, जिसका कंट्रोलिंग स्टेशन अंडर कंस्ट्रक्शन में था. इस बीच आगलगी की घटना हुई है. भारी संख्या में पाइप जलकर खाक हुए हैं. अग्निशामक विभाग की टीम ने आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया है.