बिहार स्थापना दिवस के सफल आयोजन हेतु जिले के पदाधिकारियों के साथ की बैठक

मनोज कुमार ।

गया,जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम द्वारा 22 मार्च 2023 को आयोजित होने वाले बिहार स्थापना दिवस के सफल आयोजन हेतु जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई।उन्होंने बताया कि 22 मार्च को बिहार दिवस के दिन सुबह 7:00 बजे से टावर चौक से गांधी मैदान स्टेडियम तक रन फॉर बिहार कार्यक्रम आयोजित की जाएगी। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गया शहर के मध्य, उच्च विद्यालय एवं कॉलेज, स्काउट एंड गाइड के छात्र छात्राओं को रन फॉर बिहार में भागीदारी सुनिश्चित करावे। उन्होंने कहा कि रन और बिहार में भाग लेने वाले बच्चों तथा अन्य व्यक्तियों के लिए ग्लूकोस नींबू पानी इत्यादि की व्यवस्था पर्याप्त रखें। उन्होंने निर्देश दिया कि रन फॉर बिहार कार्यक्रम के दौरान टावर चौक से गांधी मैदान तक ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रहे इसके लिए विशेष ध्यान रखें।
बिहार दिवस के अवसर पर गांधी मैदान में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित स्टॉल एवं प्रदर्शनी लगाया जाएगा ताकि आम लोग उन योजनाओं जानकारी एवं लाभ ले सकें।
बिहार दिवस के अवसर पर सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि जिले के प्रत्येक प्रखंड के 2 या 3 पंचायतों के महादलित टोला में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करवाना सुनिश्चित करेंगे तथा विशेष ग्रामीण स्वच्छता शिविर के तहत हैंड वास का प्रदर्शन जिला के सभी पंचायतों में विशेषकर महादलित टोला में आशा कार्यकर्ताओं एवं आंगनवाडी सेविकाओं के सहयोग से करेंगे। साथ ही मध निषेध, दहेज प्रथा, बाल विवाह उन्मूलन का भी व्यापक प्रचार-प्रसार कराएंगे।
बिहार दिवस के अवसर पर जयप्रकाश नारायण अस्पताल में रक्तदान शिविर तथा श्रवन श्रुति शिविर का आयोजन करेंगे। 5 साल से कम आयु वाले अधिक से अधिक बच्चों को श्रवण श्रुति के तहत स्क्रीनिंग करने का कार्य करेंगे।
बिहार दिवस के अवसर पर प्रखंड स्तर पर निबंध क्विज एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि 19 एवं 20 मार्च को प्रखंड स्तर पर सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूल के छात्र छात्राओं वर्ग 9 से 12वीं तक के बच्चो का निबंधन एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन प्रखंड मुख्यालय में करवाएं तथा इसका मुख्य विषय मध निषेध, बाल विवाह दहेज प्रथा उन्मूलन पर रहेगा। इसके साथ ही क्विज प्रतियोगिता का प्रश्न बिहार से संबंधित रहेगा।
प्रखंड स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम एवं द्वितीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुनः 21 मार्च को सुबह 11 बजे जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित होगा।
जिला पदाधिकारी ने कहा कि बिहार दिवस के अवसर पर जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी भवनों पर विशेष लाइटिंग की व्यवस्था रखी जाए।
बिहार दिवस के अवसर पर हरिहर सुब्रमण्य मध्यप्रदेश में संध्या 5:00 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि बिहार दिवस के दिन सभी विद्यालयों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाए तथा विशेष असेंबली चेतन सत्र के माध्यम से बिहार गौरव गान एवं बिहार प्रार्थना गीत की प्रस्तुति करवाएं।