मंडल कारा शिवहर में प्रारंभ हुआ ” अलंकारी मत्स्यपालन, बकरीपालन, एवं नर्सरी पौधा उत्पादन प्रशिक्षण” कार्यक्रम

गजेंद्र कुमार सिंह ।

शिवहर—- जिले के मंडल कारा शिवहर में तीन दिवसीय “अलंकारी मत्स्यपालन, बकरीपालन, एवं नर्सरी पौधा उत्पादन प्रशिक्षण कार्यक्रम” का शुभारंभ कारा अधीक्षक डॉ दीपक कुमार, कृषि विज्ञान केंद्र,शिवहर के कृषि वैज्ञानिक डॉ अभिषेक कुमार एवम डॉ श्यामदेव के द्वारा संयुक्त रूप दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कारा अधीक्षक ने बताया कि यह प्रशिक्षण तीन दिवसीय है तथा इसमें कुल 80 बंदियों को प्रशिक्षण दिया जाना है। यह प्रशिक्षण 40-40 बंदियों के दो बैचों को दिया जाना है। पहले बैच को अलंकारी मत्स्यपालन एवम बकरीपालन का प्रशिक्षण दिया जाना है। जबकि दूसरे बैच को नर्सरी पौधा उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जाना है।

कार्यक्रम में उपस्थित बंदियों को संबोधित करते हुए डॉ आशुतोष कुमार ने कृषि विज्ञान केंद्र के उद्देश्यों और प्रशिक्षण की विषयवस्तु के बारे मे विस्तार से बताया। उन्होंने सभी प्रशिक्षुओ को प्रशिक्षण सत्र में ध्यानपूर्वक भाग लेने और इसे रोजगार का जरिया बनाने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने बताया की प्रशिक्षण उपरांत कृषि के माध्यम से किसानों को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कार्यक्रम में उपस्थित कृषि वैज्ञानिक डॉ श्यामदेव ने अलंकारी मत्स्यपालन एवम बकरीपालन के लाभ गिनाये। उन्होंने बताया कि यह बिना खेत की खेती है जिसमें भूमिहीन किसान भी आसानी से स्वरोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने प्रशिक्षु बंदियों को बकरी और रंगीन मछलियों के विभिन्न प्रजातियों की मौलिक जानकारी देते हुए प्रशिक्षण की पाठशाला प्रारंभ की।

कार्यक्रम में उपस्थित कारा अधीक्षक ने बताया की ऐसे व्यवसायिक प्रशिक्षणों में सम्मिलित होने से न केवल बंदियों को रोजगार मिलेगा बल्कि उनको इस माध्यम से अपराध के दलदल से बाहर निकाल कर समाज की मुख्यधारा में भी जुड़ने में मदद मिलेगी। रंगीन मछलीपालन के माध्यम भूमि और जल संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। कारा अधीक्षक के धन्यवाद ज्ञापन के साथ प्रशिक्षण का शुभारंभ कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान मौके पर प्रभारी अधीक्षक अजीत कुमार, सहायक अधीक्षक भूषण कुमार, लिपिक संजीव कुमार आदि उपस्थित रहे।