शहरों जैसे गांव में भी डोर टू डोर कचरा का होगा उठाव होगा

चंदन मिश्रा।

शेरघाटी।लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 के तहत संचालित है इस योजना के तहत प्रखंड के बाहर पंचायत अंतर्गत सभी 14 वार्डों से गिला एवं सूखा कचरा का होगा उठाव. जिसकी शुरुआत शनिवार को पंचायत के मनसा बीघा गांव के करीब फीता काटकर विधान पार्षद नागेंद्र कुमार उर्फ रिंकू यादव एवं स्थानीय विधायक मंजू अग्रवाल ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया. इस दौरान विधायक ने कहा कि शहर की तरह पंचायतों में भी कचरा उठाओ के लिए हर गांव के हर घर में हरा और नीला डस्टबिन वितरण किया जा रहा है. ऐसे में प्रखंड के बार पंचायत में इसकी शुरुआत कर दी गई है. उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक नई शुरुआत की गई है इसके लिए तमाम ग्रामीणों एवं नागरिकों को जागरूक होना होगा. वहीं विधान पार्षद नागेंद्र कुमार उर्फ रिंकू यादव ने कहा कि

शहरों जैसे गांव में भी डोर टू डोर कचरा उठाव के लिए शहर की तरह पंचायतों में भी कचरा उठाओ के लिए हर गांव के हर घर में हरा और नीला डस्टबिन वितरण किया जा रहा है. ऐसे में शेरघाटी प्रखंड के बार पंचायत में इसकी शुरुआत कर दी गई है. पंचायत के मुखिया राजेश यादव ने बताया कि पंचायत के 14 वार्ड में 14 ठेला और एक ई रिक्शा दिया गया है. वही इसका समुचित मोनेटरिंग के लिए स्वच्छता ग्रही एवं सफाई सुपरवाइजर का चयन हो चुका है. इन्ही लोगो के देखरेख में इस योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा.

जल निस्तारण की भी होगी व्यवस्था

ठोस और गीला कचरा प्रबंधन की कार्य योजना बना दी गई है. इसके अलावा उपयोग के बाद बचे जल का भी निस्तारण किया जाएगा. जल का निस्तारण व्यक्तिगत और सामुदायिक दोनों स्तर पर किया जाना है. घरों से उठाए जाने वाले कचरों के निस्तारण को लेकर पंचायत में विकास कार्य का निर्माण किया गया है जहां गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग निस्तारित किया जाना है. वही पंचायत से निकलने वाले कूड़ा को प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट में निस्तारण कर दिया जाएगा .

मुंगाव से कचरा उठाव की शुरुआत
गौरतलब है कि गांव में भी अब शहरों की तरह कचरा का उठाव किया जाएगा। कचरा उठाव के लिए हर गांव के हर घर में हरा और नीला डस्टबिन वितरित किया गया है। वहीं सार्वजनिक स्थलों पर भी बड़े बड़े डस्टबिन लगाए जा रहे हैं। इसके लिए प्रथम फेज में प्रखंड में पांच पंचायतों को चिन्हित किया गया था, जिसमें से मुंगाव पंचायत से इसकी शुरुआत हो गई है. इस दौरान राजद प्रखण्ड अध्यक्ष जितेन्द्र यादव, मुखिया राजेश यादव, मुमताज़ अंसारी, रामाशिष यादव, उप मुखिया विनेश यादव संचालन कामदेव यादव आदि मौजूद रहे.