लूटपाट के क्रम में स्वर्ण व्यवसाई को अपराधियों ने मारी सात गोली, हत्या से नाराज ग्रामीणों ने थाने का किया घेराव

दिवाकर तिवारी ।

ग्रामीण पुलिस पर लगा रहे लापरवाही का आरोप, छिटपुट पत्थरबाजी के बीच पुलिस ने किया लाठी चार्ज

पथराव में छः पुलिसकर्मी घायल, एसआईटी गठित

सासाराम। बीती रात रोहतास जिले के बड्डी थाने से महज 500 मीटर दूर एक स्वर्ण व्यवसाई को लूटपाट के क्रम में हत्या किए जाने के मामले में ग्रामीणों ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हत्या के दूसरे दिन बड्डी थाने का घेराव कर दिया है। इस दौरान ग्रामीण थाने के समक्ष स्वर्ण व्यवसाई के शव के साथ प्रदर्शन कर रहे थे तथा पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी भी की गई। बड़ी बात है कि प्रदर्शन के दौरान उग्र ग्रामीणों ने बड्डी थाने पर पथराव भी किया। जिसके बाद ग्रामीणों को खदेडने के लिए पुलिस द्वारा लाठी चार्ज किया गया। मिली जानकारी के मुताबिक ग्रामीण पुलिस पर घटना के दौरान लापरवाही बरतने का आरोप लगा रहे थे। ग्रामीणों का कहना है कि जब अपराधी व्यवसाई के साथ लूटपाट कर रहे थे तो राहगीरों द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी गई थी, लेकिन पुलिस चाय पीने और आराम फरमाने में व्यस्त रही। जिसके कारण अपराधियों ने व्यवसाई की हत्या कर दी और आराम से फरार हो गए। चश्मदीद गवाहों के अनुसार पुलिस को सूचना देने के 10 मिनट बाद अपराधियों द्वारा गोली मारा गया है, अगर बड्डी पुलिस चाहती को इस स्वर्ण व्यवसाई की जान बच सकती थी।

बता दें कि बड्डी थाना क्षेत्र के सींगुही गांव निवासी 24 वर्षीय सूरज सोनी बीती रात अपनी दुकान बंद कर वापस अपने गांव लौट रहे थे। तभी थाने से महज 500 मीटर दूर पहले से घात लगाए बैठे अपराधियों ने व्यवसाई सूरज सोनी के साथ लूटपाट करते हुए उन्हें सात गोलियां मारी। जिससे व्यवसाई की अस्पताल जाते-जाते मौत हो गई। इस दौरान अपराधियों ने व्यवसाई से लगभग डेढ़ सौ ग्राम सोना, 7.5 किलो चांदी एवं 20 हजार रूपए नगद भी लूट लिये और आराम से फरार हो गए। पूरे मामले में पुलिस की लापरवाही सामने आने के बाद घटना के अगले दिन ग्रामीण उग्र हो गए तथा थाने का घेराव कर पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। वहीं इस घटना में उग्र ग्रामीणों द्वारा पुलिस पर पथराव भी किया गया। जिसके बाद पुलिस को मजबूरन लाठी चार्ज करना पड़ा। जबकि ग्रामीणों के पथराव में आधे दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं, जिनका सदर अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में फिलहाल इलाज चल रहा है।
हालांकि घटना की सूचना पाकर मौके पर सदर डीएसपी दिलीप कुमार भी अपने दल बल के साथ पहुंचे। इसके बाद आसपास के अन्य थानों से भी भारी संख्या में पुलिस बल बुलाए गए और तब जाकर स्थिति को नियंत्रित किया जा सका।एसपी ने किया घटनास्थल का निरीक्षण, एसआइटी गठितपुलिस अधीक्षक विनीत कुमार ने बीती रात घटना के चंद घंटे बाद हीं घटनास्थल का मुआयना किया। उन्होंने बताया कि बड्डी थाना क्षेत्र में हुई हत्या में सासाराम अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वन के नेतृत्व में एसआईटी गठित कर दी गई है तथा कुछ सुराग भी मिले हैं, जिनको साझा करना अभी अनुसंधान हित में नहीं है। एसपी ने आम जनता से अपील किया कि कतिपय असमाजिक तत्वों के बहकावे में नहीं आए। घटना के सफ़ल और सटीक उद्भेदन के लिए रोहतास पुलिस प्रतिबद्ध है और जल्द हीं कांड का उद्वेदन कर लिया जाएगा।

You may have missed