एचडी के अभियंताओं को निर्देश दिया कि चापाकल मरामाती हेतु टीम की संख्या बढ़कर तेजी से चापाकल मरम्मत करवाये

मनोज कुमार ।

गया,  जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में इस गर्मी में संभावित होने वाले पेयजल संकट से निपटारा के लिये सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, सभी टी०ए०, सभी अनुमंडल पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक किया साथ ही समाहरणालय सभागार में पीएचईडी नगर/ शेरघाटी के कार्यपालक अभियंता/ सहायक अभियंता एव कनीय अभियंता के साथ साथ सभी प्रखंडो के नामित वरीय पदाधिकारी के साथ बैठक किया। विदित हो कि 08 मई को डीएम ने सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी के माध्यम से सभी प्रखंडों के पेयजल संबंधित समस्याओं वाले पंचायत का निरीक्षण करवाया था साथ ही प्रखंडों के सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक भी कराई गई थी। उक्त निरीक्षण एवं बैठक में प्राप्त होने वाली पेयजल समस्याओं से संबंधित मामलों को कार्यपालक अभियंता पीएचईडी सदर एवं शेरघाटी को प्रतिवेदन उपलब्ध कराई गई है।डीएम ने पीएचईडी नगर/ शेरघाटी के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि प्रखंड वार संवेदक की सूची मोबाइल नंबर सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध करवाए।

जिस टोले/ वार्ड में नल जल योजना बंद की सूचना प्राप्त होते ही अगले 24 घंटे में मरामती करवाते हुए पेयजल बहाल करवाये। जिला पदाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पंचायत राज विभाग द्वारा कार्यरत सभी टेक्निकल असिस्टेंट के माध्यम से अपने-अपने प्रखंडों में बंद पड़े नल जल योजनाओं की स्थिति का प्रतिदिन आकलन करेंगे यदि कहीं कोई योजना बंद पाई जाती है तो तुरंत ही पीएचडी विभाग को सूचित करें इसके अलावा अनिवार्य रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी को अवगत करावे ताकि बिना समय गवाएं उन योजनाओं को मरम्मत करते हुए चालू कराया जाए।
समीक्षा बैठक में प्राय यह पाया गया कि कुछ प्रखंडों के टोलों में 15 दिन से अधिक बीत जाने के बावजूद भी खराब मोटर को बदलने का कार्य नहीं किया गया है। डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि उन संबंधित मामलों में तुरंत मोटर ठीक करवाये। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि वैसी योजना जो माइनर रिपेयर की आवश्यकता है उसे ठीक कराने में कोई कोटाही नहीं बरते। कुछ स्थानों पर पाइपलाइन लीकेज की बात बताई गई डीएम ने संबंधित प्रखंड के कनिये अभियंता को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र का प्रॉपर विजिट करें एवं पाइप लीकेज को ठीक करावे।
समीक्षा बैठक में बताया गया कि बोधगया के बकरौर पंचायत में कल संध्या से दो योजना बंद है। बताया गया कि बिजली का तार गिरने के कारण योजना बंद है जिला पदाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग को निर्देश दिया कि अगले 24 घंटे के अंदर बिजली के तार को ठीक करावे ताकि पेयजल आपूर्ति सुचारू कराया जा सके।
जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि अपने क्षेत्र के मुखिया जी के साथ बैठ कर वर्तमान समय में किन-किन स्थानों पर टैंकर की अत्यंत आवश्यकता है उसका आकलन कर लें। उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि विभिन्न प्रखंडों में चलने वाले टैंकर का रूट चार्ट तैयार करें उन्होंने कहा कि वाटर क्रेशिस वाले टोलों में प्रायोरिटी पर टैंकर भेजें।
उन्होंने एचडी के अभियंताओं को निर्देश दिया कि चापाकल मरामाती हेतु टीम की संख्या बढ़कर तेजी से चापाकल मरम्मत करवाये।
बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता राजस्व, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी सहित सभी प्रखंडो के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed