उप विकास आयुक्त मांदिल पंचायत में विकास योजनाओं के विस्तार हेतु 5 नई योजनाओं के लिए किया स्थल निरीक्षण

रजनीश कुमार ।

जहानाबाद :- उप विकास आयुक्त परितोष कुमार के द्वारा जहानाबाद प्रखंड की मांदिल पंचायत में विकास योजनाओं के विस्तार हेतु पांच नई योजनाओं के लिए स्थल निरीक्षण किया गया।

स्थल निरीक्षण के दौरान मनरेगा से 14 लाख रुपए की लागत से 1500 वर्ग फीट में बनने वाले जीविका ग्राम संगठन भवन तथा 10 लाख रुपए की लागत से 2000 वर्ग फीट में बनने वाले आंगनवाड़ी भवन के लिए स्थल चिन्हित किया गया। इसके अलावा स्वच्छता समाधान केंद्र / अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के लिए भी 3000 वर्गफीट स्थल का चयन किया गया।

योजनाओ के क्रियान्वयन हेतु चयनित स्थल का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु ग्राम पंचायत मांदिल के मुखिया को संबंधित अंचलाधिकारी से संपर्क करने का निर्देश दिया गया। निरीक्षण के क्रम में ही सम्पूर्ण स्वच्छता के लिए प्लास्टिक कचरे के निस्तारण हेतु भी मांदिल पंचायत के पुराने पंचायत भवन में प्लास्टिक प्रबंधन इकाई लगाने का निर्णय लिया गया।

प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि संबधित/ चिन्हित एजेंसी के साथ शीघ्र एकरारनामा करते हुए उक्त कार्य की मशीनें लगाने का कार्य प्रारंभ किया जाय। निरीक्षण के क्रम में पुराने पंचायत भवन के पास खाली ज़मीन में एक इकाई गोबर्धन योजना के लिए भी 8000 वर्गफिट स्थल चिन्हित किया गया। इससे स्थानीय गोबर का इस्तेमाल कर खाद और गैस बनाया जायेगा। जिसकी आपूर्ति स्थानीय ग्रामीणों को की जाएगी।

विदित हो कि इसी वर्ष जनवरी माह में सूबे के मुख्यमंत्री के द्वारा मांदिल नौका बिहार का शुभारंभ किया गया था। मांदिल पंचायत को आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में विकसित के लिए इन पांच नवचयनित योजनाओं के अलावा मनरेगा हाट के लिए भी उपयुक्त स्थल का चयन करने का निदेश पंचायत के मुखिया को दिया गया।

निरीक्षण के क्रम में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा डा. बिकेश कुमार, जिला सलाहकार पिंकु कुमार, जिला समन्वयक माधवेन्द्र कुमार उपस्थित थे।

You may have missed