जिलाधिकारी ने कार्यालय प्रधान को पूरी ईमानदारी एवं मेहनत से कार्यों का निपटारा करने का दिया निर्देश

धीरज ।
राजस्व शाखा में कार्यलय परिचारी को उचित ड्रेस कोड में नहीं रहने पर उनसे स्पष्टीकरण की मांग.
लोकतंत्र की आवाज़
गया। मंगलवार को जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम आज समाहरणालय अधीन विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया है। सबसे पहले ज़िला पदाधिकारी ने समाहरणालय कैंपस में घूम रहे विभिन्न व्यक्तियों से जानकारी लिया कि किस काम के सिलसिले में आप घूम रहे हैं। संतोषजनक जबाब मिलने पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित कार्यालय प्रधान को निर्देश दिए कि पूरी ईमानदारी एवं मेहनत से कार्यों का निपटारा करें। बेवजह किसी भी व्यक्ति को ना दौड़ाए।
राजस्व शाखा का जायजा लिया गया है। जिला पदाधिकारी ने कार्यालय प्रधान से जानकारी लिया की कितने ऑफिस असिस्टेंट कार्यरत हैं, जिनमें कितने कर्मी आज उपस्थित हुए हैं, जिस पर कार्यालय प्रधान द्वारा बताया गया कि कुल 14 ऑफिसर असिस्टेंट में से 08 असिस्टेंट उपस्थित हुए हैं। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि बिना छुट्टी सैंक्शन किए बगैर जो कर्मी अनुपस्थित हैं उनसे स्पष्टीकरण की मांग करें। इसके पश्चात राजस्व शाखा में ही पदस्थापित सुजीत कुमार कार्यलय परिचारी को उचित ड्रेस कोड में नहीं रहने पर उनसे स्पष्टीकरण की मांग किया है।
भूदान कार्यालय, भविष्य निधि, लेखा शाखा का भ्रमण करते हुए क्या-क्या फाइल डील होता है उसकी पूरी विस्तृत जानकारी लिया गया है। इसपर निर्देश दिया कि अपने कार्यालयों में अच्छे सुसज्जित तरीके से संचिता को रखें जिससे देखने में और खूबसूरती दिखे। और समय दर समय संबंधित संचिका को खोजने में भी काफी सहूलियत मिलेगी। अपने कार्यालयों को पूरी साफ सुथरा रखें।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण के पुराने कमरे का निरीक्षण किया जिसमें वर्तमान समय में कोविड-19 समय के दौरान बनाए गए स्टोर रूम का निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने उस कमरा को साफ करवाने का निर्देश दिए हैं जिससे उस कमरे का किसी अन्य कार्यों में प्रयोग किया जा सके।
इसके बाद जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय के समीप बनाए गए आईटी सेल का भी निरीक्षण किया गया है। मंगलवार के निरीक्षण के दौरान तीन आईडी असिस्टेंट में से केवल एक आईडी असिस्टेंट अतुल कुमार जो गुरारू प्रखंड में पदस्थापित थे, प्रतिनियुक्ति के आधार पर उन्हें आईटी सेल में रखा गया है। जिला पदाधिकारी ने आईटी असिस्टेंट से की ही जानकारी लिया कि किन कार्यों का निपटारा किया जा रहा है जिस पर संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया है। आईटी मैनेजर गया को निर्देश दिया कि इनके कार्यों की समीक्षा करने के पश्चात यदि कार्य संतोषजनक नहीं रहने पर इन्हें तुरंत दुसरे जगह हटाया जाने का निर्देश दिए हैं।
आईटी मैनेजर को आवश्यक निर्देश दिया कि जिले में आईटी सेल का गठन इसलिए किया गया है जिससे जिले के सभी प्रकार की आईटी से संबंधित कार्यो का मोनिटरिंग के साथ साथ कार्यो का निपटारा समय सीमा के अंदर किया जाए। आगे यह भी निर्देश दिया कि आईटी सेल को और प्रभावी रूप से कार्य करने की आवश्यकता है।इस निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त विनोद दूहन, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार उपस्थित थे।

You may have missed