आईआईएम बोधगया में हुआ हैल्थकेयर लीडरशिप समिट – कन्वर्जेंस 2024 का आयोजन

विश्वनाथ आनंद ।
गया (बिहार )-आईआईएम बोधगया ने “भारत में एकीकृत देखभाल सेवाओं के भविष्य” पर केंद्रित हेल्थकेयर लीडरशिप शिखर सम्मेलन “कन्वर्जेंस” का उद्घाटन संस्करण सफलतापूर्वक संपन्न किया। इस दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को एकीकृत देखभाल के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा वितरण पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित करना एवं छात्रों, फैकल्टी के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा नेताओं को एक साथ लाना रहा । पैनल चर्चाओं ने स्वास्थ्य सेवा के भविष्य के लिए नवीन समाधान पेश करने और बहु-विषयक, प्रौद्योगिकी-संचालित और रोगी-केंद्रित दृष्टिकोण के माध्यम से गंभीर चुनौतियों का समाधान करने पर अंतर्दृष्टि प्रदान की।आईआईएम बोधगया निदेशक डॉ विनीता सहाय द्वारा इस कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया गया। अपने संबोधन में, उन्होंने भारत में एक बेहतर स्वास्थ्य देखभाल संरचना की आवश्यकता के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि कैसे आईआईएम बोधगया अपने एमबीए-हॉस्पिटल एंड हेल्थकेयर मैनेजमेंट प्रोग्राम के माध्यम से इस उद्देश्य का समर्थन करता है। उन्होंने भावी स्वास्थ्य सेवा लीडर्स को तैयार करने के लिए शिक्षा जगत और उद्योग के बीच सहयोग पर जोर दिया। आईआईएम बोधगया में एमबीए- हॉस्पिटल एवं हेल्थकेयर मैनेजमेंट के चेयरपर्सन डॉ. स्वप्नराग स्वैन ने उद्योग विशेषज्ञों के सामने एमबीए-एचएचएम कोर्स को पेश कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

उद्योग जगत के नेताओं ने कार्यक्रम, पाठ्यक्रम और उद्योग को एमबीए-एचएचएम कक्षा में लाने के अनूठे दृष्टिकोण की सराहना की।दो दिवसीय इस सम्मेलन में तीन पैनल चर्चाएँ हुईं, जिसमें स्वास्थ्य सेवा उद्योग के वरिष्ठ नेताओं ने प्रमुख अंतर्दृष्टि साझा करते हुए बताया की कैसे अस्पताल, फार्मा और जीवन विज्ञान, मेडटेक, स्वास्थ्य बीमा और चिकित्सा उपकरण जैसे कई हितधारक सहयोग करके बेहतर रोगी-केंद्रित स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान कर सकते है। उन्होंने बहु-विषयक, प्रौद्योगिकी-संचालित और रोगी-केंद्रित दृष्टिकोण के माध्यम से गंभीर चुनौतियों का समाधान करते हुए स्वास्थ्य देखभाल के भविष्य के लिए अभिनव समाधान साझा किए।पहले पैनल में पीडब्ल्यूसी में हेल्थकेयर के सीनियर पार्टनर एवं लीडर- डॉ. राणा मेहता; ओमेगा हेल्थकेयर में ग्लोबल एचआर के वाईस-प्रेजिडेंट- डॉ. नितिन बरेकेरे रामचंद्र; आईकेएस हेल्थ में प्रोडक्ट मैनेजमेंट वाईस-प्रेजिडेंट- श्री गौरव मूंदड़ा; मेरिल में ताइवान के कंट्री हेड- श्री विक्रम पवार; टीडीआर एंटरप्राइजेज के फाउंडर और फिलिप्स हेल्थ सिस्टम्स के पूर्व वाईस-प्रेजिडेंट- श्री छितिज़ कुमार शामिल रहे। चर्चा आईटी नवाचारों और एकीकृत देखभाल का समर्थन करने वाली चिकित्सा प्रौद्योगिकी पर केंद्रित रही।डॉ. नितिन बीआर ने कहा कि वेलनेस उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है,एवं चैटबॉट्स जैसे सॉफ्टवेयर समाधानों ने नवाचार के नए अवसर खोले हैं। श्री गौरव मुंद्रा ने स्वास्थ्य सेवा में सार्थक एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए आईआईएम बोधगया का उदाहरण देते हुए शैक्षणिक संस्थानों सहित सही हितधारकों को एक साथ लाने पर जोर दिया।
दूसरे पैनल में फोर्टिस हॉस्पिटल के सीएचआरओ- श्री रंजन पांडे; आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस में स्वास्थ्य प्रबंधन के सीनियर वाईस-प्रेजिडेंट- डॉ. गौरव त्रिपाठी; नारायणा हेल्थ में भारत के लिए लीड टैलेंट एक्वीजीशन- श्री प्रेम आनंद; और एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के सीनियर वाईस-प्रेजिडेंट- श्री सुमीत शारदा उपस्थित रहे।पैनल के सदस्यों ने एकीकृत देखभाल के लिए अस्पतालों और बीमा मॉडल को बदलने पर अंतर्दृष्टि प्रदान की। श्री रंजन पांडे ने जनशक्ति चुनौतियों का समाधान करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए विकास के अवसर प्रदान करने पर विचार व्यक्त किये। वक्ताओं ने कहा कि जैसे-जैसे उद्योग हाई-टच से हाई-टेक में स्थानांतरित हो रहा है, एक सामंजस्यपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल संरचना बनाने के लिए आवश्यक नीति समायोजन के साथ-साथ सामर्थ्य और दक्षता प्राथमिकता बनी रहनी चाहिए।तीसरे पैनल ने एकीकृत देखभाल में फार्मास्यूटिकल्स और जीवन विज्ञान की भूमिका पर ध्यान केंद्रित किया, और प्रतिष्ठित वक्ताओं की मेजबानी की, जिसमें अगाप्पे डायग्नोस्टिक्स में संस्थागत व्यवसाय के वाईस-प्रेजिडेंट- श्री साजी डैनियल मैथ्यू, और सन फार्मा में क्लस्टर प्रमुख के वाईस-प्रेजिडेंट- श्री सलिल पांडे, शामिल रहे।