आईआईएम बोधगया ने पंचायती राज के निर्वाचित प्रतिनिधियों और पदाधिकारियों के लिए 5 दिवसीय मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम (एमडीपी) का किया समापन

विश्वनाथ आनंद ।
गया( बिहार )- आईआईएम बोधगया ने, पंचायती राज मंत्रालय के सहयोग से, निर्वाचित प्रतिनिधियों और पदाधिकारियों के लिए पांच दिवसीय प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एमडीपी) का समापन किया.6 सितंबर, 2024 को आयोजित एमडीपी के समापन सत्र का उद्देश्य स्थानीय नेताओं को जमीनी स्तर पर बेहतर नेतृत्व और प्रभावी शासन के लिए कौशल से लैस करना था.प्रतिभागियों ने सतत विकास लक्ष्य, ग्रामीण नवाचार, डिजिटल सहित विभिन्न प्रबंधन पहलुओं पर प्रशिक्षण प्राप्त किया.ग्राम विकास के लिए परिवर्तन और आईसीटी, पंचायत में बजटीय नियंत्रण प्रणाली.इन सत्रों को प्रतिभागियों को उनके समुदायों के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों का समाधान करने के लिए ज्ञान और उपकरणों के साथ सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था.

आईआईएम बोधगया की निदेशक डॉ. विनीता एस. सहाय ने स्थानीय नेताओं के लिए प्रबंधन प्रशिक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला और प्रतिभागियों को यह अवसर प्रदान करने में संस्थान का गौरव व्यक्त किया.समापन सत्र के दौरान, उन्होंने बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे सात राज्यों से भाग लेने वाले पंचायती राज संस्थानों के 34 निर्वाचित प्रतिनिधियों और पदाधिकारियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए. प्रतिभागियों में से एक, राजस्थान की एक सरपंच, नीरू यादव ने कहा कि सत्र प्रतिभागियों को खुद को निखारने में मदद करेंगे और सीखने के अनुभव के लिए संकाय और निदेशक के प्रति आभार व्यक्त किया.73वें संवैधानिक संशोधन द्वारा स्थापित पंचायती राज संस्थान (पीआरआई). 1992, भारत के ग्रामीण शासन की कुंजी हैं. वे सत्ता का विकेंद्रीकरण करते हैं, स्थानीय समुदायों को खुद पर शासन करने और उनकी विशिष्ट विकास आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाते हैं.आईआईएम बोधगया और पंचायती राज मंत्रालय के बीच सहयोग नेतृत्व और प्रबंधन क्षमता विकसित करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता के अनुरूप है. संस्थान बिहार सरकार के विभिन्न विभागों जैसे जल संसाधन विभाग, राज्य स्वास्थ्य सोसायटी, बिहार पुलिस अकादमी, बीआईपार्ड और उद्योग विभाग सहित अन्य को नेतृत्व और प्रबंधन प्रशिक्षण भी प्रदान करता है.