एबीवीपी ने फ़ुंका मगध विश्वविद्यालय के परिक्षा नियंत्रक का पुतला

मनोज कुमार ।

आज दिनांक 03-09-2024 मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जगजीवन महाविद्यालय इकाई द्वारा मगध विश्वविद्यालय बोधगया के परीक्षा नियंत्रक का पुतला दहन किया गया.मौके पर छात्र नेता मैक्स अवस्थी ने बताया कि बीते दिन स्नातक सत्र 2022-25 के प्रथम वर्ष का परिणाम जारी किया गया , जिसमें लगभग 40% से ऊपर छात्र-छात्राओं के परिणाम में भारी त्रुटि है. बहुत सारे छात्र-छात्राओं को उपस्थित होने के बावजूद अनुपस्थित कर दिया गया है, विषयों में अंक नहीं दिए गए हैं. स्नातक सत्र 2022-25 के प्रथम वर्ष की परीक्षा एक तो इतनी लेट हुई और परिणाम भी गलत दिया गया.वहीं एबीवीपी गया महानगर मंत्री विनायक सिंह ने बताया कि मगध विश्वविद्यालय लगातार गलती करते आ रहा है छात्र को नामांकन से लेकर परीक्षा, परिणाम तक संघर्ष करना पड़ता है. आखिर छात्र पढेगा या लड़ाई करेगा. विश्वविद्यालय में लूट का खेल चल रहा हैं परिक्षा विभाग की समस्या दिन प्रति बढ़ रहा हैं पर इसकी चिंता विश्वविद्यालय प्रशासन को नहीं हैं.

वही मानपुर नगर मंत्री रितिक रौशन कुमार ने कहा की विश्वविद्यालय के पदाधिकारी कॉलेजो को मान्यता देने के नाम पर, विश्वविद्यालय सौंदर्यीकरण, सिक्योरिटी गार्ड एवं अन्य कार्यों के नाम पर विश्वविद्यालय के पैसे को लुटने का काम कर रहें हैं. डिग्री देने के नाम पर भी छात्रों को तंग किया जा रहा है पुरा परीक्षा विभाग आज बी.एड. विभाग से संचालित हो रहा हैं जिसके करण छात्रों की समस्या और बढ़ गई हैं. एबीवीपी माननीय कुलाधिपति महोदय से छात्रों कों हो रही समस्याओं के दोषीयों मगध विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों पर कार्रवाई करने एवं विश्वविद्यालय मे हो रहे लूट कि जाँच करने की माँग करती हैं.विद्यार्थी परिषद के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य पवन मिश्रा ने बताया कि बीते दिन मगध विश्वविद्यालय से एक पत्र निर्गत किया गया है जिसमें लिखा गया है कि गत वर्ष में जिन भी छात्र-छात्राओं का रिजल्ट किसी भी कारणवश पेंडिंग हुआ है उन्हें रिजल्ट सुधरवाने हेतु भुगतान करना पड़ेगा , आखिर महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की गलती का खामियाजा छात्र क्यों भुकते , यह लोग जानबूझकर पहले रिजल्ट पेंडिंग करते हैं और फिर छात्रों से वसूली करते हैं, यह मनमानी नहीं चलेगी.

मौके पर नगर मंत्री रितिक रौशन कुमार, कॉलेज अध्यक्ष आयुष शर्मा, नंदनी कुमारी अनामिका कुमारी राहुल कुमार अंकित सागर सोनू शर्मा रिशु सिंह प्रदुम कुमार शाश्वत सिंह , भानु, रितिक रोशन, रितिक शर्मा सहित विद्यार्थी परिषद के अनेकों कार्यकर्ता उपस्थित थे.