डीआईओ ने फाइलेरिया रोधी दवा खाकर किया एमडीए अभियान की शुरुआत

दिवाकरतिवारी ।

14 दिनों तक आशा कर्मी घर घर जाकर खिलाएंगी दवा

सासाराम। फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को लेकर शनिवार से रोहतास जिले में सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) अभियान की शुरुआत की गई। सासाराम प्रखंड के मुरादाबाद स्थित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर से इस अभियान की शुरुआत जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ आरकेपी साहू ने दवा खाकर किया। उसके बाद आशा कर्मियों ने वहां मौजूद छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीणों को दवा खिलाया। दवा खाकर सभी लाभार्थी पूरी तरह स्वस्थ दिखे और अनलोगों ने भी अन्य लोगो को दवा खाने की अपील की। मौके पर मौजूद अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा की फाइलेरिया एक गंभीर बीमारी है। उन्होंने बताया की यह बीमारी कुलेक्स नामक मच्छर के काटने से फैलता है। इस मच्छर के काटने से हाथीपांव, के साथ-साथ हाइड्रोसील में वृद्धि भी देखी जाती है। एसीएमओ ने बताया कि हाइड्रोसील का ऑपरेशन करके ठीक किया जा सकता है लेकिन हाथीपांव का कोई इलाज नहीं है। उसके लिए सर्वजन दवा सेवन अभियान के दौरान खिलाई जाने वाली दवा ही लाभकारी है। 10 अगस्त से शुरू यह अभियान अगले 14 दिनों तक चलेगा। इस दौरान आशा कर्मी 2 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को घर-घर जाकर दवा सेवन करवायेंगी। उन्होंने बताया कि इस अभियान में लोगों को तीन तरह की दवा सेवन करवाया जाएगा जो फाइलेरिया बीमारी को रोकने में काफी लाभदायक साबित होगा।

वहीं अभियान के दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने दवा सेवन कर एमडीए राउंड का उद्घाटन करते हुए लोगों को सकारात्मक संदेश दिया। उन्होंने कहा कि यह दवा पूरी तरह से सुरक्षित है, और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इस दवा का सेवन खाली पेट नहीं करना है। डॉ आरकेपी साहू ने बताया कि लगातार 5 साल तक अभियान के दौरान साल में एक बार दवा सेवन करने से फाईलेरिया होने का खतरा पूरी तरह से खत्म हो जाता है इसलिए सभी लोग इस अभियान के दौरान दवा का सेवन करें और अपने घर के सभी सदस्यों को दवा का सेवन करवाएं।
इधर उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद डीपीएम अजय कुमार ने वहां मौजूद सभी आशा कर्मियों को निर्देश दिया कि सभी लोग पूरी तरह से सजग होकर दवा का सेवन करवाए , उन्होंने कहा कि सभी आशा कर्मी अपने सामने लोगों को दवा सेवन करवाएंगे। मौके पर वीडीसीओ जय प्रकाश गौतम, मानसी भारती, गौरव कुमार, , रौशन कुमार, गोपाल सिंह, सन्नी कुमार, पिरामल स्वास्थ्य के प्रोग्राम लीडर हेमंत कुमार, पीसीआई इंडिया के आशीष रावत, सासाराम पीएचसी के एमओआईसी डॉ आशित रंजन, बीएचएम प्रवीण कुमार, बीसीएम ममता कुमारी, लेखा प्रबंधक दीपक कुमार, यूनिसेफ एसएमसी मोहम्मद अब्दुल खालिद, बीएमसी दिवाकर पाठक, उमा शंकर एचडब्ल्यूसी मुरादाबाद की एएनएम जया प्रभा, निर्मला कुमार, आशा कर्मी कुसुम गुप्ता, सावित्री कुमारी शकुंतला देवी, नीता कुंवर, आशा फैसिलिटेटर सावित्री कुमारी सहित अन्य लोग मैजूद थे।