मौसम विभाग द्वारा गया समेत बिहार के कुछ जिले एवं सीमावर्ती राज्य झारखंड में भी अत्यधिक वर्षा की चेतावनी दिया गया है साथ ही पिछले 24 से 48 घंटे से लगातार विभिन्न स्थानों पर बारिश भी हो रही है

मनोज कुमार,

मौसम विभाग द्वारा गया समेत बिहार के कुछ जिले एवं सीमावर्ती राज्य झारखंड में भी अत्यधिक वर्षा की चेतावनी दिया गया है साथ ही पिछले 24 से 48 घंटे से लगातार विभिन्न स्थानों पर बारिश भी हो रही है जिसके कारण नदियों का जलस्तर में थोड़ी वृद्धि हुई है। उक्त परिपेक्ष में आज जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा बोधगया के बसारी पंचायत में मुहाने नदी से आने वाले पानी का जलस्तर में वृद्धि होने के कारण बतसपुर गांव एवं छाछ गांव में पानी घुसने की सूचना प्राप्त होते ही डीएम स्वयं स्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया है। विदित हो कि मुहाने नदी झारखंड होते हुए यहां आती है। विगत 48 घंटे से झारखंड में अत्यधिक वर्षा हो रही है जिसका कारण है मुहाने नदी में जलस्तर वृद्धि हुई है।
निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने देखा कि बसारी गांव में जाने वाली सड़क में थोड़ी कटाव हुई है, यह सड़क कंहोले मोरा टाल होते हुए डुंगेश्वरी तक जाती है। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभग को निर्देश दिया है कि तुरंत कटवा को ठीक करते हुए संपर्क पथ स्थपित करवाये। पर्याप्त मैनपॉवर लगाकर आज ही संपर्क स्थापित करवाये।
निरीक्षण के क्रम में स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि आज दोपहर में पानी थोड़ी ज्यादा थी, धीरे-धीरे पानी कम रहा है। बतारसपुर पंचायत में मुहाने नदी के पानी को जरूरत के हिसाब से सिंचाई के लिए बांध बनाया गया है, ताकि यहां पर के किसान अपने खेतों को सिंचाई कर सके, परंतु बांध के दो मीटर पहले ही पानी का बहाव मुड़ जाने के कारण आसपास के गांव में पानी का फैलाव हुआ है।
जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता फ्लड नियंत्रण श्री राम बहादुर सिंह को निर्देश दिया है कि इस क्षेत्र में घूम कर आकलन करे कि तत्काल तुरंत कैसे पानी में फंसे लोगों को रिलीफ़, निजात एवं क्या उपाय उन्हें दिया जा सके। फ्लड में फंसे लोगों को कैसे प्रोटेक्शन दिया जाए, इस पर तुरंत काम करें।
जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता सिंचाई प्रमंडल तिलैया धाधर को भी निर्देश दिया है कि आसपास के क्षेत्र को घूम कर आकलन करे कि पानी को रोकने के लिए और क्या-क्या उपाय किए जा सकते हैं ताकि पानी कमने पर नदी में बने बांध के दोनों और मेड बनाकर प्रोटेक्शन दिया जा सके।
जिला पदाधिकारी ने स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि इस क्षेत्र में लगातार मेकिंग अनाउंसमेंट करवाते रहें लोगों को सभी पूरी जानकारी देते रहें।
घोघटिया मांझी टोला पहुच कर डीएम ने पानी मे फसे लगभग 20 घरों के लोगो से बात चीत किया है। उन्होंने अपर समाहर्ता आपदा को निर्देश दिया कि तुरंत एसडीआरएफ की टीम को बुलाकर रेस्क्यू करवाये एवं फंसे लोगों को नाव के सहारे से निकालकर नजदीक प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट करवाये। साथ ही अंचल अधिकारी बोधगया को निर्देश दिया कि पंचायत सचिव को नोडल बनाकर गांव के पीड़ित लोगों को रात में ठहरने एवं खान की पूरी व्यवस्था करें, जनरेटर सहित रोशनी की पूरी व्यवस्था करवाये। पंचायत सचिव रात भर इसी प्राथमिक विद्यालय में रख कर कैंप करेंगे। पानी से पीड़ित लोगों को हर संभव मदद करें। उन्होंने निर्देश दिया कि अत्यधिक पानी आने के कारण मिट्टी के घर जिन्हें क्षति हुई है उन्हें तुरंत प्लास्टिक शीट मोहिया करवाये।
निरीक्षण के क्रम में पूर्व मंत्री सह विधायक बोधगया श्री कुमार सर्वजीत, अपर समाहर्ता आपदा, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी बोधगया, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया, प्रभारी पदाधिकारी आपदा, प्रखंड विकास पदाधिकारी बोधगया, अंचलाधिकारी बोधगया सहित अन्य पदाधिकारी एव स्थानीय लोग उपस्थित थे।