हर-हर महादेव” के जयकारे के बीच राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव-2024, सुल्तानगंज (भागलपुर) का हुआ उद्घटान

विशाल वैभव ।

श्रावणी मेले का पूरी दुनिया में विशिष्ट स्थान : सम्राट चौधरी

श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं को दी जा रही सारी सुविधाएं : सम्राट चौधरी

पटना, 22 जुलाई। “हर-हर महादेव” के जयकारे के बीच आज राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव-2024, सुल्तानगंज (भागलपुर) का बिहार के उप मुख्यमंत्री सह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने शुभारम्भ किया। इस मौके पर बिहार के उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, मंत्री दिलीप जायसवाल सहित कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

इस उद्घटान समारोह को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा महादेव के भक्तगण कावड़ियों को बेहतर सुविधा एवं हर सहयोग प्रदान किया जा रहा है। श्रावणी मेला पूरी दुनिया में विशिष्ट स्थान रखता है। उन्होंने कहा कि अभी अन्य जो कमियां हैं उसे भी जल्द दूर कर लिया जाएगा।
उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कांवड़ियों को कोई असुविधा नहीं हो इसका विशेष ख्याल रखा जाए।

उन्होंने कहा कि सुल्तानगंज के बाबा अजगैबीनाथ से गंगा जल लेकर प्रतिवर्ष श्रावण महीने में लाखों कांवड़िए बाबा वैद्यनाथ धाम, देवघर में जलाभिषेक करने जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष श्रावणी मेला दिनांक 22 जुलाई से 19 अगस्त 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा। गत वर्ष कुल 75 लाख श्रद्धालुओं का आगमन हुआ था, इस वर्ष पिछली बार से ज्यादा पर्यटक या श्रद्धालुओं को आने की संभावना है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 24 घंटे पटना के पर्यटन निगम मुख्यालय में कॉल सेंटर टॉल फ्री नंबर का संचालन किया जा रहा है। कांवड़ियों को मेला से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाओं के लिए बिहार पर्यटन मोबाईल एप एवं विभागीय वेबसाईट में मेले की सारी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। कांवड़ियों के लिए टेंट सिटी का निर्माण करवाया गया है।