विद्या भारती विद्यालयों के प्रांतीय प्रचार-प्रसार विभाग के बैठक का हुआ आयोजन

संतोष कुमार ।

(मुंगेर) विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की दक्षिण बिहार की प्रांतीय इकाई भारती शिक्षा समिति एवम् शिशु शिक्षा प्रबंध समिति, बिहार के तत्वावधान में सरस्वती विद्या मंदिर, पुरानीगंज, मुंगेर में प्रांतीय प्रचार-प्रसार विभाग की एक दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक की शुरूआत भारती शिक्षा समिति एवम् शिशु शिक्षा प्रबंध समिति, बिहार के प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा, क्षेत्रीय प्रचार संयोजक नवीन सिंह परमार, मुंगेर विभाग के जिला निरीक्षक सतीश कुमार सिंह एवम् विद्यालय के उपप्रधानाचार्य उज्ज्वल किशोर सिन्हा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित एवम् सरस्वती वंदना से किया।
बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा ने कहा कि विद्या भारती के प्रचार विभाग से जुड़े कार्यकर्ता को विद्यालय एवम् शिक्षा क्षेत्र में हो रहे विभिन्न गतिविधियों को वरीयता के आधार पर सकारात्मक सोच के साथ अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर समय को नियोजित करते हुए खबर लिखना चाहिए।
आगे उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्हें कठिन परिश्रम तथा खबर एवम् फोटो की तकनीक को समझना पड़ेगा जो स्वाध्याय के बल पर खुद को अप टू डेट करके संभव हो सकेगा।
इसके पूर्व में मंचासीन अतिथियों को प्रचार विभाग के क्षेत्रीय सहसंयोजक संतोष कुमार, प्रांतीय संयोजक गिरीश कुमार द्विवेदी एवम् प्रांतीय सहसंयोजक शशिभूषण मिश्र के द्वारा अंग वस्त्र एवम् पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की प्रस्तावना रखते हुए प्रांतीय सहसंयोजक शशिभूषण मिश्र ने कहा कि प्रचार प्रसार एक ऐसा माध्यम है जो समाज में संवाद कायम तो रखता ही है साथ ही समाज को जागृत करने का भी काम करता है।मौके पर उपस्थित प्रचार विभाग के क्षेत्रीय संयोजक नवीन सिंह परमार ने कहा कि पत्रकारिता समाज की विभिन्न गतिविधियों का दर्पण है। ईमानदारी प्रचार प्रसार क्षेत्र की नींव में निहित आधारशिला है, और किसी भी सफल पत्रकार को अपने लेखन में दृढ़तापूर्वक सत्यनिष्ठ बने रहना चाहिए तथा अपनी रिपोर्टिंग से व्यक्तिगत भावनाओं को दूर रखना चाहिए। किसी भी घटना, विचार या समस्या को समाचार बनने के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह नया यानी ताजा हो। कहा भी जाता है ‘न्यू’ है इसलिए ‘न्यूज है। घटना जितनी ताजा होगी, उसके समाचार बनने की संभावना उतनी ही बढ़ जाती है। एक घटना को एक समाचार के रूप
में स्थान पाने के लिए, इसका सही समय पर समाचार कक्ष में पहुँचना आवश्यक है।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रचार विभाग की प्रांतीय टोली तथा मुंगेर, लखीसराय तथा शेखपुरा जिले के सभी सरस्वती शिशु/विद्या मंदिरों के प्रचार प्रमुख, संवाददाता एवम् सोशल मीडिया प्रमुख के रूप में पचास से अधिक लोग सम्मिलित हुए।